Breaking News

अगर आप भी घर पर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो ये है 5 सबसे पोपुलर स्रोत

अगर आप भी घर पर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो ये है 5 सबसे पोपुलर स्रोत

अगर आप भी घर पर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो ये है 5 सबसे पोपुलर स्रोत: आज मैं आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके बताने वालें हैं जो सबसे सरल और आसान है. इन तरीकों को अपनाकर दिन 2-4 घंटे काम कर 10-20 हजार रुपए हर महीने कमाया जा सकता है.

घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए? Freelancing करके पैसे कमाए .. फ्रीलांसिंग हमेशा ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है और इन्टरनेट पर और भी कई विकल्प हैं. अलग-अलग कौशल वाले लोगों के लिए फ्रीलान्स कार्यों की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें हैं. आपको बस एक खाता बनाना है, लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज़ करना है, और उस कार्य के लिए आवेदन करना है जो आप सासानी से कर सकते हैं. कुछ वेबसाइटों को अपने कौशल के विवरण के साथ व्यक्तिगत सूची बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है, ताकि इच्छुक ग्राहक आपसे सीधे संपर्क कर सकें.

Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com & worknhire.com कुछ वेबसाइटें हैं जो फ्रीलांस नौकरियां प्रदान करती हैं. आप इन वेबसाइट के माध्यम से $ 5 और $ 100 के बीच कहीं भी कमा सकते हैं. लेकिन याद रखें, आपको दिए गए कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद ही भुगतान किया जाएगा और इसे आपके ग्राहक द्वारा अनुमोदित किया गया है. इसका मतलब यह भी हो सकता है कि काम को कई बार संशोधित किया जाए जब तक कि आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है. कुछ साइटें आपको एक PayPal Account बनाने के लिए कह सकती हैं, क्योंकि अधिकांश ग्राहक इसके माध्यम से डिजिटल रूप से भुगतान करना पसंद करते हैं.

Blogging करके पैसे कमाए अगर आपके पास ऐसा कोई ज्ञान हैं.. ब्लॉग्गिंग से भी लोग लाखों पैसे कमा रहे हैं. यह एक शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है और जल्द ही ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है. भारत में कई सारे ब्लॉगर हैं जो लाखों रुपए कमा रहे हैं. ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं: आप या तो WordPress या Tumblr के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसके लिए किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, या Self Host किए गए ब्लॉग के लिए जाएं.

बाद में आपको डोमेन नाम और सर्वर होस्टिंग स्थान पर पैसा लगाना और खर्च करना होगा, जिसकी कीमत आपको 3,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है. Self Host किए गए ब्लॉगों का एक अतिरिक्त लाभ है कि यह आपको अपनी वेबसाइट के कंटेंट और ब्लॉग को अच्छी ढंग से डिजाईन करने की सुविधा देता है.

मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? YouTube Channel बनाकर से पैसे कमाए .. यदि आप ब्लॉग और सामग्री लेखन के माध्यम से अपने विचारों को ब्लॉग पर लिखने में सहज नहीं हैं, तो वीडियो प्रस्तुति बनाने के लिए अपने कैमरे का उपयोग करें. अपना YouTube चैनल बनाएं, वीडियो अपलोड करें और उन्हें Monetize करना शुरू करें. एक श्रेणी या विषय चुनें जिसे आप वीडियो बनाना चाहते हैं और शुरू करना चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा विषय है जो बहुत सारे लोगों को दिलचस्पी देगा. Cooking, Technology, Comedy, Teaching जैसे कई सारे विषय हैं जिसपर आप विडियो बना सकते हैं. इन विषयों पर आपको एक YouTube चैनल बनाना होगा, जो एक ब्लॉग के समान मॉडल पर काम करता है. जैसे-जैसे आप अपने चैनल को लोकप्रिय बनाते हैं और ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे आपकी कमाई की संभावना भी बढ़ जाएगी. हर एक हजार विचारों पर आधारित भुगतान प्राप्त होता है.

1 दिन में पैसे कैसे कमाए? Content Writing करके पैसे कमाए ..कंटेंट लिखने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा शुरुआती हो सकता है. आप कितने सुन्दर और हाई क्वालिटी के आर्टिकल लिख रहे हैं उसकी गुणवत्ता के आधार पर, आपको को भुगतान किया जाता है. अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक आला विकसित करें और कमाई बढ़ाने के लिए आर्टिकल लेखन में रूचि और विशेषज्ञता बनाएं.

इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए? Data Entry यद्यपि इस कार्य की रेखा को स्वचालन से गंभीर रूप से खतरा है, फिर भी भारत में अभी भी बहुत से डेटा प्रविष्टि ( Data Entry ) कार्य उपलब्ध हैं. यह एक सबसे आसान काम है जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं, और इसके लिए किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है. आपके पास बस एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, तेज़ टाइपिंग कौशल और विवरणों पर ध्यान देने की क्षमता होनी चाहिए. अधिकांश फ्रीलांसिंग वेबसाइट इन नौकरियों को सूचीबद्ध करती हैं, और आप उनमें से किसी पर भी साइन अप कर सकते हैं. यहाँ आपको 300 रुपये से 1,500 रुपये प्रति घंटे की कमाई हो सकती है.

चलिए एक-एक करके इन 8 तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं.
Google AdSense से पैसे कमाए ..
Affiliate Marketing से पैसे कमाए ..
Olx के द्वारा पैसे कमाए ..
eBook बनाकर पैसे कमाए

No comments