Breaking News

PNB का खास प्लान, हर महीने 5000 लगाओ और एकमुश्त 68.37 लाख रुपए पाओ!

PNB का खास प्लान, हर महीने 5000 लगाओ और एकमुश्त 68.37 लाख रुपए पाओ!

देश का सरकारी बैंक PNB अपने ग्राहकों के कल को सुरक्षित और टेंशन फ्री बनाने के लिए खास स्कीम की सुविधा देता है। सरकार की इस स्कीम का नाम NPS है। अगर आप भी बैंक की इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो आपको रिटायरमेंट के समय एकमुश्त करीब 68 लाख रुपए तक मिल सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस स्कीम के बारे में जानकारी दी है. NPS में पैसा लगाकर आप अपने रिटायरमेंट के बाद भी टेंशन फ्री जिंदगी गुजार सकते हैं।
  • आकर्षक मार्केट लिंक्ड रिटर्न मिलता है।
  • यह पेंशन फंड्स और इन्वेस्टमेंट विकल्प है।
  • इसमें निवेश पर सेक्शन 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपए की अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है।
  • यह सेक्शन 80C के 1.50 लाख रुपए के अलावा छूट है।
नेशनल पेंशन सिस्टम में 18 से 60 साल तक की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। देश के करीब सभी सरकारी और निजी बैंकों में जाकर इस योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है।

NPS स्कीम में आप कुछ खास कंडीशन में प्री-मैच्योर निकासी भी कर सकते हैं। अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं या फिर घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप पहले पैसा निकाल सकते हैं. इसके अलावा आप शादी, बच्चों की पढ़ाई व लिस्टेड बीमारी के लिए भी पैसा निकाल सकते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्‍टम एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है, जिसे केंद्र सरकार ने साल 2004 में लॉन्च किया था। साल 2009 के बाद से इस स्कीम को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया। अब सरकारी के साथ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है।

अगर आप हर महीने 5,000 रुपए का निवेश करते हैं 30 साल के लिए तो आपका तीस साल बाद कुल योगदान 18 लाख रुपए का हो जाएगा. वहीं, अगर आपको निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी की दर से मिलता है तो आपको मैच्योरिटी पर कुल रकम 1.13 करोड़ रुपए हो जाएगी.
  1. एन्युटी की खरीद- 40 फीसदी
  2. अनुमानित एन्युटी रेट- 8 फीसदी
  3. टैक्स फ्री विड्रॉल- मैच्योरिटी अमाउंट का 60 फीसदी
  4. 60 की उम्र पर पेंशन- 30,391 रुपए महीना
  5. एकमुश्त कैश- 68.37 लाख रुपए
इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://www.pnbindia.in/nps.html पर विजिट कर सकते हैं.

No comments