Breaking News

12वीं पास युवाओं के लिए नौकरियों की बहार, इन विभागों में निकली 6552 पदों पर भर्ती

12वीं पास युवाओं के लिए नौकरियों की बहार, इन विभागों में निकली 6552 पदों पर भर्ती

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने बारहवीं पास अभ्यर्थियों के लिए बंपर नौकरियां निकाली हैं। ये नौकरियां स्टेनोग्राफर से लेकर अपर डिवीजन क्लर्क/अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर पदों के लिए हैं। स्टेनोग्राफर के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास मांगी गई है। हालांकि, इन नौकरियों के लिए अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

ईएसआईसी मार्च/अप्रैल तक इन नौकरियों के बारे में विस्तृत अधिसूचना जारी करेगा। इन विभिन्न पदों की नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट www.esic.in पर जारी किया जाएगा। इन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र 27 साल रखी गई है।

कुल पदों की संख्या 6,552

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर पदों की कुल 6,552 रिक्तियों की घोषणा की है। इन रिक्तियों में से 6,306 रिक्तियां अपर डिवीजन क्लर्क / अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर की हैं। जबकि, 246 रिक्तियां स्टेनोग्राफर पदों की हैं। अभी इन रिक्तियों को लेकर विस्तृत अधिसूचना जारी होना बाकी है।

बारहवीं पास कर सकेंगे स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन

बारहवीं पास अभ्यर्थी इन रिक्तियों में से स्टेनोग्राफर के पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं, अपर डिवीजन क्लर्क / अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर पदों के पदों के स्नातक की डिग्री मांगी गई है। इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, अभ्यर्थियों को कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए।

इन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 18 से लेकर 27 साल तक मांगी गई है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी में आयु सीमा में छूट दी जाएगी। कर्मचारी राज्य बीमा निगम की इन रिक्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चुनाव लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए होगा।

No comments