Breaking News

टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण, टॉस से लेकर कुलदीप तक, जानें

टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण, टॉस से लेकर कुलदीप तक, जानें

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे इंटरनेशनल मैच पुणे में खेला गया। इंग्लैंड ने सीरीज में वापसी करते हुए भारत को छह विकेट से हराया। भारत ने पहला मैच 66 रनों से जीता था और इंग्लैंड ने दूसरा मैच छह विकेट से जीता। भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 337 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा था और इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को 43.3 ओवर में ही चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड की जीत के हीरो जॉनी बेयरेस्टो और बेन स्टोक्स रहे। बेयरेस्टो ने 124 और स्टोक्स ने 99 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने निराश किया, खासकर कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या ने। 

चलिए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया की हार के पांच बड़े कारणों पर-

हार्दिक का गेंदबाजी नहीं करना: टीम इंडिया के पास गेंदबाजी के महज पांच ही विकल्प थे। हार्दिक पांड्या के लिए मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने बताया कि वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते उनसे वनडे सीरीज में गेंदबाजी नहीं कराई जा रही है। हार्दिक ने टी20 सीरीज में अच्छी गेंदबाजी की थी।

टॉस गंवाना: इंग्लैंड के इस दौरे पर टॉस को लेकर टीम इंडिया की किस्मत शुरू से खराब रही है। टेस्ट और टी20 सीरीज के बाद वनडे इंटरनेशनल सीरीज में भी यह जारी है। टीम इंडिया ने टॉस गंवाया और इंग्लैंड ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करना काफी आसान है और वह भी डे-नाइट टेस्ट में यह और आसान हो जाता है। ऐसे में टॉस गंवाना टीम इंडिया को इस मैच में भारी पड़ गया।

आखिरी तीन ओवरों में आए कम रन: टीम इंडिया के लिए 41 से लेकर 47 ओवर तक तेजी से रन आए। राहुल, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने इन ओवरों में बड़े शॉट खेले। लेकिन आखिरी के तीन ओवरों में इंग्लैंड ने क्रम से 4, 14 और 9 रन खर्चे। एक समय लग रहा था कि टीम इंडिया कम से कम 350 रन तो जरूर बनाएगी, लेकिन इन तीन ओवरों में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की।

धवन और रोहित का जल्द आउट होना: फ्लैट विकेट पर शिखर धवन और रोहित शर्मा टीम इंडिया को तेज शुरुआत नहीं दिला सके। 37 रनों तक दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। पिछले मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे धवन 17 गेंद पर चार रन बनाकर आउट हुए, जबकि रोहित शर्मा 25 गेंद पर 25 रन बनाकर आउट हुए। जब लग रहा था कि रोहित लंबी पारी खेलेंगे, तभी सैम करन की गेंद पर वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हो गए।

कुलदीप की गेंदबाजी: कुलदीप यादव ने अपने 10 ओवर के कोटे में 84 रन खर्चे। कुलदीप ने पिछले मैच में भी कोई विकेट नहीं लिया था और इस मैच में भी बिल्कुल असरदार नहीं दिखे। कुलदीप अपनी लय में काफी समय से नहीं हैं। कुलदीप की गेंदों पर स्टोक्स और बेयरेस्टो ने जिस तरह से छक्के उड़ाए हैं, ऐसा लगता है कि आज इस स्पिनर को नींद में भी वही छक्के दिखेंगे।

No comments