Breaking News

गूगल पर कभी सर्च ना करें ये आठ चीजें, धोखे की आशंका 99% है

गूगल पर कभी सर्च ना करें ये आठ चीजें, धोखे की आशंका 99% है

आज हम आपको आगाह करते हुए उन आठ चीजों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपको गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन्हें सर्च करने पर आपके साथ धोखा होने की आशंका 99 फीसदी है।

एप और सॉफ्टवेयर के लिए सर्च गूगल पर किसी एप या सॉफ्टवेयर के लिए सर्च करना भी आपको महंगा पड़ सकता है। यदि आपको कोई एप डाउनलोड करना है तो उसे गूगल प्ले-स्टोर पर सर्च करें या फिर एपल के एप स्टोर पर सर्च करें। किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से अपने फोन में भूलकर भी एप को डाउनलोड ना करें।

बैंक की वेबसाइट गूगल पर अपने बैंक की वेबसाइट को लेकर भी जब भी सर्च करें तो बेहद सावधान रहें। यूआरएल की जांच बारीकी से करें, क्योंकि साइबर ठग बैंक के नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट के जरिए लोगों को ठगने का काम करते हैं। अक्सर लोग अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं।

वजन कम करें गूगल पर वजन कम करने के लाखों नुस्खे आपको एक सेकेंड में मिल जाएंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये नुस्खे आपके वजन को कम करें या ना करें, लेकिन आपको कोई नई बीमारी जरूर दे सकते हैं। सेहत संबंधी किसी भी बात को लेकर डाइटिशियन से संपर्क करें या फिर फिर किसी डॉक्टर से मिलें, लेकिन गूगल पर सर्च ना करें।

बीमारी के बारे में सर्च यदि कोई सेहत संबंधी कोई समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लें, ना कि गूगल पर दवा सर्च करके उसका सेवन करने लगें। दवा और बीमारी की जानकारी के लिए गूगल का इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। गूगल पर बताई गई किसी दवा का सेवन गलती से भी ना करें।

शेयर बाजार शेयर बाजार में निवेश और टिप्स को लेकर अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते हैं, लेकिन हमारी सलाह है कि आप ऐसा ना करें। आप समझदार बनें। गूगल पर शेयर बाजार और निवेश को लेकर दी गई जानकारी आपको ठगने के लिए भी हो सकती है या फिर यह भी संभव है कि किसी साइबर ठग ने ही टिप्स दिए हों।

कूपन और ऑफर्स डिस्काउंट कूपन और ऑफर्स को लेकर लोग अक्सर गूगल पर सर्च करते रहते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यहां भी साइबर ठग काफी सक्रिय हैं। डिस्काउंट कूपन के नाम पर कई बार लोगों से फर्जी फॉर्म भरवाए जाते हैं और उनसे निजी जानकारियां मांगी जाती हैं। इसके अलावा कूपन देने की आड़ में लोगों से उनके फोन में संदिग्ध एप भी डाउनलोड करवाए जाते हैं।

सरकारी वेबसाइट गूगल सर्च में सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा बैंक और सरकारी वेबसाइट को लेकर होता है। केवल पासपोर्ट सेवा की ही बात करें तो आपको गूगल पर कई फर्जी वेबसाइट मिल जाएंगी जिनके बारे में सरकार ने भी लोगों को आगाह किया है। गूगल सर्च में आने वाली किसी भी सरकारी वेबसाइट के यूआरएल की जांच बारीकी से करें नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है।

कस्टमर केयर का नंबर जब भी किसी को किसी कंपनी या बैंक से दिक्कत होती है तो वह सबसे पहले गूगल पर ही कस्टमर केयर का नंबर सर्च करता है, लेकिन अक्सर आपने यह भी सुना होगा कि गूगल से निकाला कस्टमर केयर का नंबर, लगा लाखों का चूना। तो गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने से पहले आपको बेहद ही सावधानी बरतने की दरकार है। सर्च के बाद सामने आए नंबर पर गलती से भी कॉल ना करें। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल से ही कस्टमर केयर का नंबर लेने की कोशिश करें।



No comments