Breaking News

कई बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है चुकंदर, जानें इसके हेल्थ benefits

कई बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है चुकंदर, जानें इसके हेल्थ benefits

चुकंदर बेशक खाने में उतना स्वादिष्ट न लगता हो लेकिन यह गुणों से भरपूर होता है। ज्यादातर लोग इसका उपयोग शरीर में खून बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन इसके फायदे सिर्फ यहां तक सिमित नहीं हैं। इसमें मौजूद गुण स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं।

चुकंदर को एक सुपर फ़ूड माना जाता है। इससे कई बिमारियों से निजात मिलती है। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इसमें मौजूद फोलिक एसिड खून बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा चुकंदर में बीटानिन नामक पिगमेंट पाया जाता है, जो इसे पिंक कलर प्रदान करता है। साथ ही इसमें नाइट्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके फायदों की बात करें तो चुकंदर के सेवन से शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता मिलती है। आइये आपको बताते हैं कैसे चुकंदर आप स्वयं को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

हृदय के लिए फायदेमंद

चुकंदर का नियमित सेवन हृदय को स्वस्थ रखता है। इसके नियमित सेवन से हृदय रोग के खतरे काफी हद तक कम हो जाते हैं। यह स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। रिसर्च में साबित किया गया है कि चुकंदर मांस पेशियों तक ऑक्सीजन पहुंचाने की क्षमता को सुधारता है, जिससे हृदय से संबंधित रोग होने की संभावना कम होती है।

हाई ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

चुकंदर खाने का एक फायदा यह भी है कि इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। लंदन की सीन मेरी यूनिवर्सिटी द्वारा की गई स्टडीज के मुताबिक 200 मिलीलीटर जूस 4 हफ्तों तक पीने से ब्लड प्रेसर के लेवल में सुधार होता है।

कैंसर की रोकथाम

चुकंदर कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद बेटासायनिन (betacyanin) कैंसर को रोकता है। इसके अलावा गाजर के जूस के साथ चुकंदर खाने से ल्यूकेमिया के उपचार में काफी फायदा होता है।

मानसिक क्षमता बढ़ाए

चुकंदर के फायदों में एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह शारीरिक स्वास्थ्य के साथ- साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में मदद करता है। कहा जाता है कि मस्तिक क्षेत्र के डिमेंशिया के शुरुआती चरणों में चुकंदर का जूस काफी असरदार होता है। साथ ही यह मस्तिष्क तंत्रिकाओं में सुधार करता है।

दरअसल, चुकंदर में पाया जाने वाला नाइट्रेट शरीर में जाकर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। जो की मस्तिष्क कोशिकाओं को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति प्रदान करता है। जिससे हमारा मस्तिष्क अधिक तेज और स्वस्थ बन जाता है।

मधुमेह में लाभदायक

चुकंदर का जूस मधुमेह के रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है। चुकंदर में पाया जाने वाला फाइबर हाइपोग्लाइसीमिया को कम करता है और मदुमेह को नियंत्रित करता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को करे कम

इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी शून्य होती है, जिस कारण नियमित रूप से चुकंदर का अर्क लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल में कमी आती है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। कहा जाता है कि चुकंदर में घुलनशील फाइबर होने के कारण यह खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है।

गर्भावस्था में लाभदायक

चुकंदर में नाइट्रेट के कारण यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा कारण माना जाता है। फोलिक एसिड बच्चे में न्यूरल ट्यूब डस्ट को रोकने में मदद करता है।

हड्डियां होंगी मजबूत

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां और दांत कमजोर हो जाते हैं। चुकंदर का नियमित सेवन कैल्शियम की कमी को दूर करता है।इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे चुकंदर खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

वजन घटाने में सहायक

बढ़ते वजन से परेशान लोग चुकंदर के सेवन से अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। चुकंदर में अपनी एक प्राकृतिक मिठास होती है जिससे आप अपने भोजन में अतिरिक्त चीनी को कम कर सकते है और अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा चुकंदर में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे वजन घटाने में सहायता होती है।

त्वचा और बालों को बनाए खूबसूरत

चुकंदर का रस एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो त्वचा के लिए एक प्रभावशाली एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसमें विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो त्वचा को झुर्रियों और सूखेपन से बचाने में मदद करता है। चुकंदर आपकी त्वचा को नर्म और कोमल बना सकता है। साथ ही इसका रस पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है। बालों के स्वास्थ्य के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बाल झड़ने और स्कैल्प में खुजली से निजात दिलाने का काम करता है। चुकंदर में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों की गुणवत्ता, वृद्धि, मोटाई और चमक में सुधार करता है।

No comments