Breaking News

सोने की इन पोजिशन से जानिए कैसी है आपकी पर्सनैलिटी

सोने की इन पोजिशन से जानिए कैसी है आपकी पर्सनैलिटी

लोगों से जब भी सोते हैं तो उनको यह पता नहीं होता कि वह किस पोजीशन में सो रहे है। लेकिन आपके सोने की पोजीशन आपके बारे में बहुत कुछ बता सकती है। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार सोने की पोजीशन व्यक्ति का स्वभाव बता सकती है कि इस पोजीशन में सोने वाले व्यक्ति का स्वभाव कैसा होगा और इस पोजीशन में सोने वाले व्यक्ति का स्वभाव कैसा होगा। तो चलिए आज जानते हैं कि पोजीशन के अनुसार किस व्यक्ति के नीचे अंदाजा लगाया जा सकता है।

लॉग पोजिशन : लोक पोजीशन मतलब एक करवट में सोना। इस तरह की पोजीशन में सोने वाले लोग काफी सकारात्मक होते हुए वे एक दूसरे के साथ मिलकर लोगों की मदद भी करते है। इनको अपने से ज्यादा दूसरों की मदद करना पसंद होता है और यह खुले विचारों के होते है। जब भी किसी से मिलते हैं तो खुशी खुशी मिलते हैं।

बेबी पोजिशन : इसका मतलब है बच्चे की तरह सोना. जैसे बच्चा गर्भ गर्भ में सोता है ठीक उसी तरह. इसमें दोनों घुटने सीने की तरफ होते है. लगभग 35 – 40 % लोग इस पोजीशन में सोना पसंद करते है।हालांकि महिलाएं इस पोजीशन में सबसे ज्यादा सोती है। इस पोजीशन में सोने वाले लोग भरपूर नींद नहीं ले पाते।

स्टारफिश पोजीशन : इस पोजीशन में हम अपने दोनों हाथों को तकिए के आसपास रखते हैं और हमारी पोजीशन स्टार फिश की तरह होती है। हालांकि इस पोजीशन में लोग सोना बहुत कम पसंद करते है। इस पोजीशन में सोने वाले लोग काफी आत्मविश्वासी होते है और अपने दोस्तों परिजनों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते है। ये नकारात्मक विचारों से बिल्कुल दूर रहते हैं।

स्काईडाइवर पोजिशन : इस पोजीशन में लोग उल्टा सोते हैं अगर दूसरी भाषा में कहीं तो पेट के बल. उनके दोनों हाथ तकिए के ऊपर होते है. यह लोग काफी खुले विचारों की होते है। इनका स्वभाव काफी संवेदनशील होता है। ये काफी गुस्से वाले भी होते है। अगर इनको किसी बात पर गुस्सा आए तो यह लंबे समय तक किसी से नाराज हो सकते है. लेकिन अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखते हैं और जल्दी से इनको गुस्सा नहीं आता।

सोल्जर पोजीशन : इस पोजीशन में हम पेट के बल सोते है. हमारे हाथ व पैर एकदम समानांतर स्थिति में होते है और इस पोजीशन में सोने वाले लोग काफी शांत स्वभाव के होते है। ये लोग फ्री होकर सोचने की कोशिश करते है। अपने काम को समय पर पूरा करने की चेष्टा रखते है और ये लोग घूमने के बड़े शौकीन होते है।

No comments