Breaking News

जब किसी को शराब का नशा ज्यादा चढ़ जाए तो करें यह उपाय, तुरंत उतर जाएगा नशा

जब किसी को शराब का नशा ज्यादा चढ़ जाए तो करें यह उपाय, तुरंत उतर जाएगा नशा

आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है । शराब पीने के दौरान कुछ लोगों को यह अंदाजा नहीं हो पाता कि उनको कितना नशा होने वाला है और वे घंटों तक शराब पीते रहते हैं। उसके बाद धीरे-धीरे नशा चढ़ने लग जाता है और इतना नशा चढ़ जाता है कि कुछ लोग खुद को ही संभाल नहीं पाते। नशा चढ़ने के बाद उसे उतारना काफी मुश्किल हो सकता है और शराब का नशा अपने आप उतरने में काफी समय लग जाता है। लेकिन इस लेख में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से शराब का नशा उतारने में काफी मदद मिल सकती है।

1. शराब का नशा उतारने के लिए ताजा नारियल पानी बढ़िया उपाय है। नारियल पानी तथा खट्टे फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो नशा पैदा करने वाले केमिकल्स को बेअसर कर देते हैं। साथ ही इनमें मिनरल्स भी होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं जिससे शरीर को स्फूर्ति और ताजगी भी मिलती है।

2. नशा उतारने के लिए पानी में नमक और शक्कर का घोल मिक्स करके पीएं। इसको पीने से अल्कोहल के कारण हुई पानी की कमी दूर होगी। बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे और शराब का नशा उतर जाएगा।

3. ज्यादा शराब का सेवन करने के बाद शरीर में शुगर लेवल खराब हो जाता है। इसे ठीक रखने के लिए 1 गिलास ठण्डे पानी में निम्बू का रस मिलाकर सेवन करें। इसमें थोड़ी-सी चीनी डाल सकते हैं। इससे नशा उतारने में आसानी होती है।

4. पुदीना की 3-4 पत्ती लें। इसे गर्म पानी में डालकर पिएं। इसके सेवन से पेट में स्थित वायु दूर होती है, और आंतों को आराम मिलता है। पुदीना का सेवन नशा उतारने का सरल उपाय है।

5. ताजे टमाटर का रस लें। इसमें फ्रूक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो कि शराब का पाचन करता है। इसमें उपस्थित जीवनीय एवं खनिज तत्व हैंगओवर के लक्षणों को कम करता है।

6. शहद का सेवन करना चाहिए। शहद अल्कोहल के हानिकारक प्रभाव और हैंगओवर को बेअसर करता है। शहद में फ्रुक्टोज होने के कारण शराब का चयापचय होता है। शहद शराब के पाचन में भी मदद करता है।

No comments