Breaking News

पृथ्वी पर सबसे दिलचस्प स्थान। दुनिया में सबसे असामान्य स्थान

elephant  rock


आइसलैंडिक प्रकृति में आपको कई अनोखे आकार और निर्माण मिल सकते हैं, और यह हाथी के आकार की चट्टान सही उदाहरण है । यह प्राकृतिक बेसाल्ट निर्माण एक बड़े हाथी के सिर की तरह दिखता है जिसके ट्रंक के नीचे जलमग्न पानी के साथ दुनिया एक अजीब, अद्भुत और कभी-कभी भयावह जगह है। हम आपको सबसे अधिक प्रस्तुत करते हैं असामान्य स्थान पृथ्वी पर, जो कि माँ प्रकृति की सनक या मानव हाथों के काम का परिणाम हैं।


स्पॉटेड लेक लंबे समय से ओकागन भारतीयों द्वारा पूजनीय है, और यह समझना आसान है कि वे इसे पवित्र क्यों मानते हैं। गर्मियों में, झील के पानी का हिस्सा वाष्पीकृत हो जाता है, जिसके कारण छोटे, बहुरंगी खनिज धब्बे बन जाते हैं, जिन पर आप पैदल भी जा सकते हैं। इस झील में दुनिया के विभिन्न खनिजों की सबसे बड़ी संख्या है।


यह दुनिया का सबसे बड़ा नमक पैन है। और जब पानी की एक पतली फिल्म सूखती हुई नमक की झील की सतह पर इकट्ठा होती है, तो यह दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक दर्पण बन जाता है।

दुनिया में सबसे अजीब जगहों की तलाश है? इस भयानक झील के बारे में कैसे? इसमें जो जानवर मर जाते हैं, वे मूर्तियों में बदल जाते हैं। सोडियम बाइकार्बोनेट की विशाल मात्रा की उपस्थिति यह सुनिश्चित करती है कि झील में मरने वाले सभी जीव ममियों में बदल जाते हैं।

ग्रह पर सबसे अजीब स्थानों की रैंकिंग में अगला पुल है, जो अपनी अनूठी संरचनात्मक सटीकता के लिए प्रसिद्ध है। पुल स्वयं और इसका प्रतिबिंब देखने के कोण की परवाह किए बिना एक परिपूर्ण सर्कल में विलीन हो जाता है।

साठ मिलियन साल पहले, एक विस्फोटकारी ज्वालामुखी "आंत्र" अपने आंत्र से पिघले हुए बेसाल्ट का एक द्रव्यमान बनाता है, जो तब मात्रा में जम जाता है और सिकुड़ जाता है। जैसे ही यह ठंडा हुआ, इसमें दरारें दिखाई दीं, जो आज देखी जा सकती हैं। इस सुविधा में वैश्विक धरोहर यूनेस्को के पास लगभग 37,000 बहुभुज स्तंभ हैं, और वे आदर्श रूप से ज्यामितीय हैं। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, वे महान नायक फिन मैककूल द्वारा बनाए गए थे, जो विशाल गोल के साथ लड़ाई की तैयारी कर रहे थे।


एक सुरम्य तमाशा एक सूखा नखलिस्तान में एक सुनसान मृत जंगल है, जो जंग लगी नारंगी विशाल रेत के टीलों से घिरा है। पानी की कमी नमी की सबसे छोटी बूंदों की तलाश में, पेड़ की जड़ों को सीधे रेत पर क्रॉल करती है। यह जीवन के लिए एक वास्तविक संघर्ष है!



आल्प्स में 776 मीटर की ऊँचाई पर एक सुंदर सुरम्य स्थान है जिसके मध्य में एक छोटी सी झील है। लेकिन पहली नज़र में अप्रैल में, पार्क नाटकीय रूप से बदल जाता है। पानी की शक्तिशाली धाराएँ जो पहाड़ की ढलान को लुढ़काती हैं, साफ पानी से कण्ठ को भर देती हैं। और इसके नीचे, बेंच, फूल, पुल, लॉन, पेड़ और झाड़ियाँ गायब हो जाती हैं। यह 2 से 20 मीटर की गहराई के साथ एक वास्तविक पानी के नीचे पार्क को बदल देता है। वैसे, गोताखोरों को भी कहीं आराम करने की जरूरत है।


दक्षिण-पश्चिम तुर्की में स्थित एक अद्भुत यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल। यह पमुक्कले (कॉटन पैलेस) है, जिसके चारों ओर कभी महान शहर हिरापोलिस के प्राचीन खंडहर हैं। कैल्शियम बाइकार्बोनेट से समृद्ध प्राकृतिक स्रोतों से पानी के झरने सफेद ट्रेवर्टीन छतों से नीचे बहते हैं और बर्फ-सफेद सतह के साथ आश्चर्यजनक थर्मल पूल बनाते हैं, जिनका दुनिया में कोई एनालॉग नहीं है।


एक औद्योगिक स्थल पर रेल यूक्रेन के क्लेवन गांव के पास एक हरे रंग की सुरंग है जो पेड़ों और झाड़ियों के बीच की शाखाओं से बनती है। ऐसा लगता है कि यह कुछ सुंदर परी कथा के लिए सजावट के रूप में बनाया गया था।

ऐसी धारणा है कि यदि प्रेमी युगल इस सुरंग से गुजरते हैं और इच्छा करते हैं, तो यह निश्चित रूप से सच होगा।
11. हिलियर लेक, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया

इस अद्भुत झील की खोज 1802 में हुई थी। इसका समृद्ध गुलाबी रंग पूरे वर्ष बना रहता है, जो कि कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार, शैवाल की नमक युक्त प्रजातियों की उपस्थिति के साथ संयोजन में पानी की उच्च लवणता के साथ जुड़ा हुआ है, जिसे डुनालीला खारे और गुलाबी बैक्टीरिया के रूप में जाना जाता है - हेलोबैक्टीरिया।


टेम्स और मर्सी नदियों के पानी में, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन हवाई हमलों को रोकने के लिए निर्मित समुद्री किलों के अवशेष स्टिल्ट्स पर खड़े हैं।

युद्ध के बाद, समुद्री डाकू रेडियो ऑपरेटरों के एक समूह ने किलों को संभाला और 1967 में सेवानिवृत्त कर्नल पैडी रॉय बेट्स ने उन्हें निकाल दिया। एक किला - राफ्स टॉवर - पर कब्जा करने के बाद, उन्होंने सीलैंड की रियासत नामक अपने स्वयं के स्वतंत्र राज्य के निर्माण की घोषणा की। और इसलिए कि सब कुछ "बड़ा हो गया" बेट्स ने रॉय आई बेट्स नाम लिया, एक संविधान विकसित किया और सीलैंड के राष्ट्रीय प्रतीकों के साथ आया। उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों को मंच पर स्थानांतरित कर दिया, जिसके बाद "लेमर्स के स्व-घोषित राजा" का न्यायिक टकराव, यानी, ब्रिटिश सरकार के साथ नव-जन्मित राजकुमार शुरू हुआ। और परिणाम सरकार के पक्ष में नहीं था।

परिणामस्वरूप, सीलैंड सुरक्षित रूप से 2006 तक मौजूद रहा, और फिर, जनरेटर में शॉर्ट सर्किट और आग लगने के कारण, रियासत जमीन पर जल गई। बहाली पर एक बड़ी राशि खर्च की जाएगी, और इसके मालिक ने बिक्री के लिए एक लघु राज्य बनाने का फैसला किया। इसे अभी तक किसी ने नहीं खरीदा है।

और अन्य किलों में कम संतृप्त और उज्ज्वल भाग्य था। वे जंग की एक सेना की तरह दिखते हैं, लेकिन निर्दयी रोबोट ने समुद्र से आक्रमण की व्यवस्था करने का फैसला किया, और फिर दृष्टिकोण पर रोक दिया।


साइबेरिया में, ग्रह पर सबसे असामान्य स्थानों में से एक है। इसे "सेवन जायंट्स" और "मानसी डूडल्स" के रूप में जाना जाता है। 30 से 42 मीटर ऊंचे अपक्षय के ये विशाल पत्थर के स्तंभ माउंट मान-पुपु-नीर पर, उरल्स के पश्चिम में स्थित हैं। वे मानव हाथों द्वारा नहीं बनाए गए थे, लेकिन बर्फ और बर्फ से कई वर्षों तक।


किंवदंती है कि एक बार विशाल भाई भाई थे, और उनके नेता तोरेव (भालू) थे। मानसी के नेता की बेटी की सुंदरता के बारे में सुनकर, दिग्गज बल से सुंदरता पर कब्जा करने के लिए जनजाति पर युद्ध करने चले गए। लेकिन अच्छी आत्माओं ने नेता के बेटे को एक जादुई हथियार दिया - एक आग तलवार और ढाल, जिसके साथ वह दिग्गजों के पत्थर में बदल गया। मरते समय, उनमें से एक ने एक टैम्बोरिन को फेंक दिया, जो पत्थर में भी बदल गया और कोइप ("ड्रम") के शिखर में बदल गया।


झीलों, एक नियम के रूप में, एक विशाल "नाली" नहीं है, जो पानी को कुछ लापरवाह अदृश्य नाली में सोखता है। हालांकि, कृत्रिम लेक बेरीज खास है।


जब भारी बारिश पानी का एक अतिरिक्त दबाव बनाती है, तो झील की पानी की सतह में एक छेद दिखाई देता है, जो एक काल्पनिक रूप से सुंदर और अजीब विफलता पैदा करता है, जिसे आप शायद ही प्राप्त करना चाहते हैं।

स्पिलवे का अनूठा डिजाइन, जिसे आधिकारिक तौर पर "महिमा का छेद" के रूप में जाना जाता है, आपको एक सेकंड में 1370 क्यूबिक मीटर के बराबर पानी की अधिकता याद करने की अनुमति देता है। नाले की गहराई 21 मीटर है।


1990 के बाद से, रा पॉलेट नामक एक व्यक्ति ने एक फावड़ा और एक पिकैक्स लिया, और गुफाओं में शानदार सुंदरता के रेतीले पहाड़ों से बाहर गुफाओं को बनाने के लिए न्यू मैक्सिको में रेगिस्तान में चला गया। हाथ से खोदने वाली गुफाओं में जटिल पैटर्न से सजी भूमिगत गैलरी शामिल हैं। वे काम पर निर्माता के दिमाग में आते हैं।


"क्या यह अंटार्कटिक ग्लेशियर रक्तस्राव है?" यह एक पूरी तरह से उचित प्रश्न है जब आप रॉस आइस शेल्फ के पूर्व में टेलर ग्लेशियर को देखते हैं। एक लाल तरल बहता है, जो अपने रास्ते में बर्फ को धुंधला कर देता है, लेकिन इसके लिए एक बहुत ही उचित व्याख्या है। लाल पदार्थ एक उच्च नमक, सूक्ष्मजीव से भरा पानी है जो लाखों वर्षों से ग्लेशियर के नीचे जमा हुआ है। जैसे ही पानी सतह पर पहुंचता है, यह ऑक्सीजन से संतृप्त होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक जंग खाए हुए झरने का निर्माण होता है, जो पृथ्वी के सबसे अजीब स्थानों में शीर्ष 20 में प्रवेश करने के योग्य है।



ज्यादातर लोगों के लिए, मौत एक भयानक और दुखद घटना है। हालांकि, कुछ का मानना \u200b\u200bहै कि जो लोग दूसरी दुनिया में चले गए हैं, उन्हें याद रखना मुस्कान के साथ जरूरी है, न कि आंसुओं के साथ।


मृत्यु के लिए एक गैर-मानक दृष्टिकोण का एक उदाहरण एक कब्रिस्तान है जो सिपिनसेंटा के रोमानियाई गांव में स्थित है। 800 बहु-रंगीन कब्रों में से प्रत्येक को उसके नीचे दबे हुए व्यक्ति के जीवन के एक अजीब उपाख्यान द्वारा चिह्नित किया जाता है, और अक्सर उसकी मृत्यु का विवरण होता है, एक मजेदार चित्रण के साथ।

लकड़ी के gravestones के रंगों का एक निश्चित अर्थ है।
हरा जीवन का प्रतीक बन गया है।
काले रंग ने पारंपरिक रूप से मृत्यु को रोक दिया।
पीला उर्वरता का प्रतीक है।
लाल का प्रतीक जुनून।


और नीला मूल रूप से कलाकार स्टेन जॉन पैट्रैश द्वारा चुना गया प्रमुख रंग था - जो पहले "मजेदार" समाधि का लेखक था।

खंडित एपिग्राफ और चमकीले रंग इस कब्रिस्तान को दुनिया के सबसे असामान्य स्थानों में से एक बनाते हैं।


उत्तरी ईरान में ये खूबसूरत ट्रैवर्टाइन छतों एक अविश्वसनीय प्राकृतिक घटना है जो हजारों सालों से समुद्र तल से 1840 मीटर की ऊंचाई पर बनी है। Travertine एक प्रकार का चूना पत्थर है जो बहते पानी में कैल्शियम के एक अवक्षेप से बनता है।

No comments