Breaking News

वास्तु की खास बातें: घर में पौधा लगाते समय इन बातों का रखेंगे खास ध्यान, तभी आएगी धन, समृद्धि के साथ सुख-शांति

वास्तु की खास बातें: घर में पौधा लगाते समय इन बातों का रखेंगे खास ध्यान, तभी आएगी धन, समृद्धि के साथ सुख-शांति

पौधे पर्यावरण के ही नहीं मनुष्य के भी मित्र हैं। ये प्रकृति का संतुलन बनाए रखते हैं और मानव का जीवन संवारते हैं। जब आप एक बीज लगाते हैं, तो आप आशा करते हैं। आपके द्वारा बोया गया प्रत्येक पौधा किसी व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता लाने वाला है। यह स्वास्थ्य, धन, समृद्धि या सौभाग्य हो। पौधे हमारे परिवेश को ऊर्जावान बनाने और नकारात्मकता को दूर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हें हम सभी को अपने घरों में लगाना चाहिए ताकि हरित जीवनशैली का विकास किया जा सके और वातावरण को शुद्ध बनाया जा सके। वास्तु के अनुसार, अपने घर में खिलने के लिए सही पौधे का चयन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उस पौधे को लगाना सही दिशा चुनना। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कुछ ऐसी राशि के पौधे हैं जो अपने सूर्य के संकेत के अनुसार घर पर रखना वास्तव में भाग्यशाली हैं।वास्तु के अनुसार घर में भी पौधे लगाए जा सकते हैं। अगर कुछ पौधों को नियमानुसार लगाया जाए तो वे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं।

1. मनी प्लांट मनी प्लांट को घर में रखे जाने वाले पौधों को लाने वाले सबसे अच्छे भाग्य में से एक माना जाता है। यह माना जाता है कि स्वामी को धन और समृद्धि के साथ स्नान करना चाहिए, खासकर जब सही दिशा में रखा जाता है। वास्तु के अनुसार, लिविंग रूम या हॉल की मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना बेहद फायदेमंद होता है। वास्तु दक्षिण पूर्व दिशा में, स्वामी भगवान गणेश और ग्रह है जो नियम शुक्र है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश स्वामी से दुर्भाग्य को दूर करते हैं और उन्हें धन और समृद्धि प्रदान करते हैं। मनी प्लांट के बारे में यह एक तथ्य है कि यह सबसे अच्छे वायु शुद्ध करने वाले घर के पौधों में से एक है।

2. तुलसी
तुलसी को देवी माने जाने के अलावा इसे जड़ी बूटियों की रानी भी माना जाता है। घर में तुलसी का होना आपके घर में रहने वाले भगवान के समान है। लोग अपने बरामदे और खुले हॉल के बीच में तुलसी रखना पसंद करते हैं, या घर के अंदर रखना पसंद करते हैं। वास्तु के अनुसार, इस पवित्र और शुभ पौधे को उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जाना चाहिए। तुलसी को पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है जो हमारे शरीर के विषहरण में मदद करता है और हमारे रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालने में योगदान देता है। वास्तु के अनुसार तुलसी सबसे लोकप्रिय पौधों में से एक है, जिसे घर में रखना चाहिए।

3. लकी बैंबू प्लांट
पौधे, धन, स्वास्थ्य और समृद्धि के रूप में जाना जाता है, भाग्यशाली बांस का पौधा घर पर रखे जाने वाले सबसे भाग्यशाली और शुभ पौधों में से एक है। फेंग शुई और वास्तु के अनुसार, भाग्यशाली बाँस, जिसे ड्रैकैना ब्रूनी भी कहा जाता है, भाग्य और शांति को बढ़ावा देता है। आपको अपने प्रियजनों को भाग्यशाली बांस के पौधों को उपहार में देना चाहिए क्योंकि यह कहा जाता है कि एक-दूसरे को उपहार देने पर प्रसिद्धि और धन मिलता है। हरे ताजे पत्ते चुनें क्योंकि वे ताजे और स्वस्थ होते हैं।

इन बातों का ध्यान रखें

एक ओर जहां कुछ पौधे धन, समृद्धि व सुख-शांति के कारक होते हैं, वहीं कुछ पौधे नकारात्मक ऊर्जा भी देते हैं। इसके अलावा सकारात्मक ऊर्जा वाले पौधे भी कई जगह शुभ नहीं माने जाते, ऐसे में घर में पौधे लगाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1- घर में नकली गुलाब के फूल आदि कुछ स्थानों पर रखे जा सकते हैं लेकिन नकली पौधे न लगाएं। ये सकारात्मक ऊर्जा लाने में सहायक नहीं होते।

2- मनी प्लांट का पौधा लगाया जा सकता है लेकिन वह भी ज्योतिष के अनुसार ही लगाना चाहिए। जिस घर में मनी प्लांट लगाया जाता है वहां पति-पत्नी के रिश्तों में मधुरता होती है।

3- बांस का पौधा घर के सदस्यों खासतौर से मुखिया के लिए बहुत शुभ होता है। इससे घर में समृद्धि के साथ ही यश का आगमन होता है।

4- यदि घर की दीवार या आंगन आदि स्थानों पर पीपल का वृक्ष उगे तो उसे काट कर नहीं फेंकना चाहिए। इसके बजाय भगवान विष्णु को नमन कर उसे मिट्टी सहित निकाल लें और किसी पात्र में लगा दें। बाद में इसे घर से दूर अन्यत्र स्थान पर लगा दें।

5- बेडरूम में सुंदर व मनोहारी चित्र लगाएं लेकिन यहां पौधे नहीं लगाने चाहिए। वैवाहिक जीवन के लिए बेडरूम में पौधे शुभ नहीं माने गए हैं।

6- जिन पौधों से सफेद द्रव्य जैसा दूध निकले, वे घर में नहीं लगाने चाहिए। कांटेदार पौधे लगाना भी अच्छा नहीं माना गया है।

7- घर में गुलाब का पौधा लगाया जा सकता है। यह शुभ माना गया है लेकिन इसे भी वास्तु के अनुसार ही लगाएं।

8- गुलदस्तों में बासी फूल न रहने दें। इससे नकारात्मकता का प्रसार होता है। ताजा फूलों के गुलदस्ते घर, आॅफिस आदि स्थानों पर रखने से सुख व सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

अत: माना जाता है कि वास्तु के अनुसार प्यार, शांति और समृद्धि का स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए आपको अपने घर पर पौधे लगाते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

9- शास्त्रों में सबसे शुभ, कल्याणकारी और सौभाग्यवर्धक पौधा तुलसी को माना गया है। अनेक औषधीय गुणों से युक्त यह पौधा बहुत पवित्र होता है।

कहा जाता है कि जहां तुलसी होती है वहां दुर्भाग्य नहीं आता। वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए।

10- अत्यधिक सुगंध वाले पौधे जैसे रात रानी, चमेली, चंपा आदि घर के अंदर न लगाएं। इन्हें कुछ दूरी पर और ऐसे स्थानों पर लगाएं जहां अधिक आवागमन न हो।

No comments