Breaking News

आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं ये आठ मोबाइल एप, तुरंत करें डिलीट

आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं ये आठ मोबाइल एप, तुरंत करें डिलीट

अगर अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखना है तो सबसे पहले अपने फोन को सुरक्षित करें। क्योंकि आपके फोन में मौजूद एप्स आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। ये कुछ खतरनाक ऐप आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मैलवेयर इंस्टॉल करवा देते हैं।

कुछ दिन पहले भी करीब 150 ऐसे एंड्रॉयड एप्स को गूगल ने अपने प्ले-स्टोर से हटाया था जो यूजर्स को जरबदस्ती विज्ञापन दिखा रहे थे। इसी बीच एक और रिपोर्ट आई है जिसमें आठ लोकप्रिय एंड्रॉयड एप को फोन के लिए बेहद खतरनाक बताया गया है।

सिक्योरिटी रिसर्च फर्म चेक प्वाइंट की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक इन एप को मैलवेयर ड्रॉपर की कैटेगरी में रखा गया है। इन सभी एप्स में एक मैलवेयर ड्रॉपर है जिसे ‘Clast82’ नाम दिया गया है। यहां डरने वाली बात यह है कि इसे मैलवेयर एप को खासतौर पर इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि यह गूगल प्ले प्रोटेक्ट को आराम से चकमा दे सकता है।

Cake VPN (com.lazycoder.cakevpns)

Pacific VPN (com.protectvpn.freeapp)

eVPN (com.abcd.evpnfree)

BeatPlayer (com.crrl.beatplayers)

QR/Barcode Scanner MAX (com.bezrukd.qrcodebarcode)

Music Player (com.revosleap.samplemusicplayers)

tooltipnatorlibrary (com.mistergrizzlys.docscanpro)

QRecorder (com.record.callvoicerecorder)


अगर इनमें से कोई भी एप आपके फोन में है तो उसे तुरंत डिलीट करें। इसके अलावा अपने बैंकिंग एप का पासवर्ड भी बदलें। उदाहरण के तौर पर इन आठों में से कोई भी एक एप आपके फोन में AlienBot Banker इंस्टॉल कर सकता है जो कि एक मैलवेयर है।

इस मैलवेयर के जरिए हैकर आपके फोन में मौजूद बैंक वाले एप में संदिग्ध कोड डाल सकता है। इसके अलावा इसके जरिए आपके फोन में MRAT भी इंस्टॉल किया जा सकता है जिसके जरिए आपके फोन को रिमोटली कंट्रोल किया जा सकता है।

इन दोनों प्रोग्रामिंग के जरिए आपको बैंक एप को हैक किया जा सकता है और आपके खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं। खास बात यह है कि इन दोनों मैलवेयर के जरिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को भी तोड़ा जा सकता है।

No comments