Breaking News

आप भी इन पांच चीजों के सेवन से घर बैठे-बैठे कम कर सकते हैं डिप्रेशन

आप भी इन पांच चीजों के सेवन से घर बैठे-बैठे कम कर सकते हैं डिप्रेशन

डिप्रेशन की वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वे किसी काम को पूरे मन से नहीं कर पाते और सामजिक तौर पर भी उनके व्यवहार में काफी बदलाव आता है।वे किसी से भी खुल कर बात नहीं कर पाते । डिप्रेशन के लक्षणों के बारे में तो आपने कई दफा पढ़ा होगा पर डिप्रेशन का इलाज आप इन चीजों का सेवन कर घर बैठे-बैठे कर सकते हैं….

1. केला: केला खाने से हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसके अलावा हमारा नर्वस सिस्टम भी स्वस्थ रहता है। जब हमारा शरीर स्ट्रेस में होता है तो उसमें विटामिन-बी की कमी होती है। केला हमारे शरीर को विटामिन बी भी देता है।

2. अंडा अंडा खाने से हमारा शरीर पूरे दिन चुस्त-दुरुस्त रहता है।अंडे का सेवन करने से हमारा ब्लड-शुगर लेवल भी सही रहता है।साथ ही यह हमारे वजन को भी सही रखने में मदद करता है और इन सब फायदों से हमें खुशी मिलती है जिसकी वजह से हम कम तनाव महसूस करते हैं।

3. आटे से बनी ब्रेड यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है।इसमें सेलेनियम भी पाया जाता है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और आप अपनी हेल्थ को लेकर अच्छा महसूस करते हैं।

4. चीज भारी मात्रा में चीज का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है पर अगर सही मात्रा में चीज को खाया जाए तो डिप्रेशन से लड़ा जा सकता है। इसमें मौजूद जिंक डिप्रेशन को कम करता है।

5. डार्क चॉकलेट्स यह तो सब जानते हैं कि चॉकलेट्स मूड चेंज करने में मदद करती हैं।इसके अलावा डार्क चॉकलेट्स में डोपामाइन,सेरोटोनिन और फिनाइल इथाइल अमीन पाए जाते हैं जो हमारे दिमाग में बुरे खयालों को आने से रोकते हैं।

No comments