Breaking News

बुधवार के दिन ये दाल खाने से होते हैं कई लाभ, जानिए इसके धार्मिक महत्व के बारे में

बुधवार के दिन ये दाल खाने से होते हैं कई लाभ, जानिए इसके धार्मिक महत्व के बारे में

दाल ज्योतिषों के मुताबिक हमारे जीवन से जुड़ी हर चीज का असर ग्रह नक्षत्रों पर पड़ता है. फिर चाहे वो खाने पीने की चीजे हो या कपड़े. कई लोग दिन के हिसाब से उस रंग के कपड़े पहनते हैं. उसी तरह खाने पीने की चीजें भी हमारे ग्रहों पर असर डालती है. आज हम आपको दालों के बारे में बता रहे हैं. इसके बारे में ब्रह्मावैवर्त पुराण में बताया गया है.

ब्रह्मावैवर्त पुराण में बताया गया है कि किस दिन कौन सी दाल खाने से क्या लाभ मिलता है. इसके अलावा ग्रहों और नक्षत्रों की चाल पर भी इसका प्रभाव पड़ता है. दाल हमारे भोजन का अभिन्न हिस्सा हैं. आइए जानते हैं कौन से दिन किस रंग की दाल खाना शुभ होता है.

रविवार रविवार के दिन चने की दाल और मूंग की दाल खाना शुभ माना जाता है. ब्रह्मावैवर्त के अनुसार, रविवार के दिन मूंग की दाल, अदरक और लाल साग नहीं खाना चाहिए.

सोमवार सोमवार के दिन अरहर की दाल खाना अच्छा होता है. इसके अलावा बिना छिलके वाली मूंग की दाल आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इस दिन इन दोनों दालों को खाने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

मंगलवार मंगलवार के दिन लाल रंग की चीजों को खाने से मंगल ग्रह के दोष से छुटकारा मिलता है. मसूर की दाल खाने से आपके रुके हुए कामों में बरकत मिलती है.

बुधवार बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है. बुधवार के दिन हरा रंग पहनना शुभ होता है. खासकर बुधवार को छिलके वाली मूंग की दाल खान स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. मूंग दाल का सेवन करने से स्वास्थ्य, बुद्धि और धन का लाभ होता है.

गुरुवार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन पीले रंग के कपड़ों को पहनना चाहिए. गुरुवार को पीले रंग की दाल खाना चाहिए. इससे घर में धन की वृद्धि होती है.

शुक्रवार

शुक्रवार के दिन दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य का दिन माना जाता है. इस दिन मूंग दाल खाना शुभ होता है.

शनिवार

शनिवार का दिन शनि देवता को समर्पित होता है. शनिवार को काले रंग के कपड़े पहनने के साथ- साथ काले रंग के खाने की चीजों का सेवन करना चाहिए.

No comments