Breaking News

अक्षर पटेल ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में ही बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, कई दिग्गज रह गए पीछे

अक्षर पटेल ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में ही बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, कई दिग्गज रह गए पीछे






भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू किया और ये उनके लिए ड्रीम डेब्यू साबित हुआ। इस टेस्ट सीरीज में उन्होंने अपनी स्पिन का जादू जमकर जमकर दिखाया और इंग्लैंड के बल्लेबाज उनके सामने पूरी तरह से बेदम साबित हुए। अक्षर पटेल ने इस टेस्ट सीरीज के दौरान चार बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल भी कर डाला साथ ही साथ उन्होंने अपने डेब्यू सीरीज में ही टेस्ट क्रिकेट में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कायम कर दिया।

अक्षर पटेल ने बताया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच के जरिए अपना डेब्यू किया था। इसके बाद से उन्होंने इस टेस्ट सीरीज में कुल 27 विकेट चटकाए और विकेट लेने के मामले में भारत की तरफ से दूसरे नंबर पर रहे। इस मामले में आर अश्विन पहले नंबर पर हैं और उन्होंने कुल 32 विकेट चटकाए। अक्षर पटेल ने इस टेस्ट सीरीज में 27 विकेट लिए और डेब्यू टेस्ट सीरीज (कम से कम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए।

अक्षर पटेल से पहले किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इससे पहले अजंता मेंडिस के नाम पर था जिन्होंने साल 2008 में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान कुल 26 विकेट लिए थे। अब अक्षर ने अजंता को पीछे छोड़ दिया और पहले नंबर पर पहुंच गए हैं।

डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज (कम से कम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज)

27 विकेट, अक्षर पटेल विरुद्ध इंग्लैंड- 2020/21

26 विकेट, अजंता मेंडिस विरुद्ध भारत- 2008

24 विकेट, एलेक बेडसेर विरुद्ध भारत- 1946

22 विकेट, आर अश्विन विरुद्ध वेस्टइंडीज- 2011/12

20 विकेट, स्टुअर्ट क्लार्क विरुद्ध साउथ अफ्रीका- 2005/06

इसके अलावा अक्षर पटेल ने एक ही टेस्ट सीरीज में चार बार फाइफर लेने का कमाल किया और नरेंद्र हिरवानी को पीछे छोड़ दिया। हिरवानी ने तीन बार एक ही टेस्ट सीरीज में फाइफर लेने का कमाल किया था और शिवरामकृष्णन ने भी तीन बार ऐसा किया था। वहीं आर अश्विन एक ही टेस्ट सीरीज में दो बार फाइफर लेने का कमाल कर चुके हैं। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में अक्षर पटेल ने कुल 27 विकेट अपने नाम किए।

No comments