Breaking News

दुनिया मे पहले मुर्गा आया या अंडा जानिये सही जबाब क्या है

दुनिया मे पहले मुर्गा आया या अंडा जानिये सही जबाब क्या है

दुनिया के सबसे पुराने सवालों में से एक है कि पहले मुर्गी आयी या अंडा यदि आप कहेंगे कि पहले मुर्गी आई तो मुर्गी भी अंडे से आई होगी। अगर आप सोचेंगे कि पहले अंडा आया होगा तो अंडा भी तो मुर्गी नहीं दिया होगा। इस तरह से यह सवाल फस कर रह जाता है।

यह सवाल यूनानी सभ्यता जितना पुराना है। अरस्तु ने कहा कि इस सवाल के अंत तक नहीं पहुंचा जा सकता और यह कहा नहीं जा सकता कि पहले क्या आया मुर्गी या अंडा यह सवाल आज भी जस की तस बना ही हुआ है।

साइंस क्या कहता है।

आज की इस पोस्ट में हम मुर्गी और अंडे की कहानी का पर्दाफाश करने की कोशिश करेंगे। विश्व में मुर्गी पालन का इतिहास 8000 वर्ष पुराना है। आज जो जीवाश्म मिल रहे हैं उन्हें देखकर तो यह पता चलता है कि पहले अंडा ही आया होगा क्योंकि हमें डायनासोर के अंडे मिले हैं जो कि काफी वर्षो पुराने है। यह अंडे 19 करोड़ साल पुराने हैं। इसका अर्थ है कि मुर्गा मुर्गियों से पहले अंडे आए। क्योंकि मुर्गी पालन का इतिहास 8000 वर्ष पुराना है और हमें अंडे जो प्राप्त हो रहे हैं वह 19 करोड़ साल पुराने हैं जो डायनासोर के हैं। 

यह अंडे मुर्गी के नहीं थे लेकिन यह तो निश्चित ही हमें पता चल गया कि पहले अंडे आए हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि डायनासोर का मुर्गी से क्या संबंध है। सवाल तो यह है कि मुर्गी पहले आया या अंडा चलिए जानने की कोशिश करते हैं।

इस सवाल का जवाब जानने के लिए हम देखते हैं। क्रमिक विकास के सिद्धांत को इस सिद्धांत को चार्ल्स डार्विन ने दिया था। 

चार्ल्स डार्विन ने कहा कि माता पिता अपनी संतानों को अपने जींस ट्रांसफर करते हैं और यह जीस पीढ़ी दर पीढ़ी ट्रांसफर होते रहते हैं। जींस ट्रांसफर होने पर इनमें कुछ परिवर्तन देखने को मिलता है यह परिवर्तन कई हजारों साल में एक बार देखने को मिलता है। जिस तरह मानव के बारे में कहा जाता है कि मानव कि जो पूर्वज है वह बंदर है और मानव की संरचना भी बंदर की तरह होती है। और उनका विकास भी मानव की तरह ही होता है। जींस ट्रांसफर होने पर मानव का स्वरूप पूरी तरह से बदल जाता है।

मुर्गी के जो पूर्वज है वह जंगल फॉल नाम का पक्षी है। इस पक्षी का डीएनए मुर्गी से 75% मैच करता है। यहां पर भी क्रमिक विकास का सिद्धांत लागू होता है। जंगल फॉल से मुर्गी का निर्माण कब हुआ यह कहना बहुत मुश्किल है।

मुर्गा मुर्गी के जो पूर्वज है वह प्रोटोचिकन कहलाते हैं। जब दो प्रोटो चिकन के शुक्राणु मिले होंगे तब एक अंडे का निर्माण हुआ और उस अंडे में एक भ्रूण का निर्माण हुआ जिसे मुर्गी कहा। इस हिसाब से हम कह सकते हैं कि पहले अंडा आया इसके बाद मुर्गी

No comments