Breaking News

आज से भारत और इंग्लैंड का मैच टाई हुआ तो भी एक टीम बनेगी विजेता

india vs england odi match today

तीन मैचों क वनडे सीरीज (India vs England) मंगलवार से शुरू हो रही है. टेस्ट और टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज भी जीतना चाहेगी. यह सीरीज वर्ल्ड कप सुपर लीग (world cup super league) का हिस्सा है. ऐसे में अगर कोई मैच टाई होता है तो सुपर ओवर खेला जाएगा. अगर सुपर ओवर भी टाई रहा तो सुपर ओवर तब तक चलता रहेगा, जब तक कोई टीम जीत नहीं जाती. वनडे की बात की जाए तो भारत और इंग्लैंड ने 9-9 टाई मैच खेले हैं. इसके पहले द्विपक्षीय सीरीज में मैच टाई होने पर सुपर ओवर नहीं होता था.

आईसीसी ने पिछले साल जुलाई से वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत की है. इसमें 13 टीम को शामिल किया गया है. हर टीम को 8 टीमों से सीरीज खेलनी है. चार सीरीज घर में और चार सीरीज घर के बाहर खेलनी है. हर सीरीज में 3 मैच होंगे. यानी एक टीम को कुल 24 मैच खेलने हैं. हर मैच के 10 अंक हैं. वनडे में द्विपक्षीय सीरीज में मैच टाई होने पर सुपर ओवर नहीं होता. लेकिन यह सीरीज आईसीसी की वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा है. ऐसे में जब तक मैच का रिजल्ट नहीं निकल जाता तब तक मैच चलता रहेगा. 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में सुपर ओवर के टाई रहने के बाद बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड विजेता बना था.

इंग्लैंड के विजेता बनने के बाद आईसीसी के इस नियम की आलोचना हुई थी. इसके बाद आईसीसी ने तय किया था कि जब तक मैच रिजल्ट नहीं निकल जाता है तब तक सुपर ओवर चलता रहेगा. वर्ल्ड कप सुपर लीग में टीम इंडिया ने अब तक सिर्फ एक ही सीरीज खेली है. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुई तीन मैचों की सीरीज में उसे 1-2 से हार मिली थी. इंग्लैंड के खिलाफ टीम दूसरी सीरीज खेलने जा रही है.

No comments