Breaking News

रोजाना सुबह भूनकर खा लें लहसुन की दो कलियां, मर्दो में बढ़ जायेगी शारीरिक क्षमताएं

रोजाना सुबह भूनकर खा लें लहसुन की दो कलियां, मर्दो में बढ़ जायेगी शारीरिक क्षमताएं

जल्दी ठंड लगने वाले के लिए जिन लोगों को जल्दी ठंड लग जाती है उन्हें भी भुना लहसुन खाना चाहिए। इससे शरीर में गर्माहट रहती है और तापमान नियंत्रित रहता है। हालांकि गर्मी के मौसम में इसका सेवन ध्यान से करें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

शारीरिक थकान के लिए जिन लोगों को शारीरिक थकान लगती है उन्हें अंकुरित लहसुन को भूनकर खाना चाहिए। इसके लिए लहसुन जितना ज़्यादा पुराना होगा शरीर को उतनी ही ताकत देगा।

कैंसर जैसी घातक बीमारी 
लहसुन कैंसर जैसी घातक बीमारी को ठीक करने में भी मददगार है। अगर रोजाना खाली पेट लहसुन की भुनी हुई दो कलियां खाई जाए तो इससे कैंसर के बैक्टीरिया शरीर में फैल नहीं पाएंगे।

दांतों के दर्द में भुने हुए भुने लहसुन को पीसकर दांतों में रखने से दर्द में आराम मिलता है। चूंकि इसमें एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व होते हैं इसलिए ये मुंह की बदबू को भी मिटाता है।

पेट खराब हो तो 
अगर आपका पेट खराब रहता है या जल्‍दी जल्‍दी इंफेक्‍शन हो जाता है। तो भुना हुआ लहसुन खाएं, इससे कब्ज, एसिडिटी, गैस्ट्रिक आदि पेरशानियों से छुटकरा मिलेगा।

पुरुषों के लिए भुने हुए लहसुन के सेवन से शारीरिक क्षमताएं भी बढ़ती है। ये पुरुषों के लिए भी लाभकारी होता है। अगर वे जल्दी थक जाते हैं या कमजोरी महसूस करते हैं तो दूध के साथ भुने हुए लहसुन चबाकर खाएं।

बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या के लिए 
भुना लहसुन बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। ये खून में मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाकर दिल को ठीक से काम करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित के लिए रोजाना खाली पेट भुना हुआ लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। ये रक्त धमनियों में आए ब्लॉकेज को दूर करता है।

इम्यूनिटी पावर बूस्ट करने के लिए भुना हुआ लहसुन इम्यूनिटी पावर बूस्ट करने में भी मदद करता है। इससे सर्दी-जुकाम आदि संक्रामक रोगों से बचाव होता है।

एंटी बायोटिक के लिए लहसुन में एंटी बायोटिक गुण होते हैं इसलिए अगर चोट लग जाए तब भुने हुए लहसुन को कूटकर इसमें शहद मिलाकर खाने से लाभ होता है। इससे घाव जल्दी भर जाता है।

No comments