Breaking News

भोलेनाथ की पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां, हो सकता है अशुभ

भोलेनाथ की पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां

धार्मिक शास्‍त्रों के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है। शिव जी को प्रसन्‍न करने के लिए लोग व्रत करते हैं और शिवलिंग की पूजा करते हैं। मगर शिवलिंग की पूजा करने की एक खास विधि होती है। यदि उस विधि से शिवलिंग की पूजा न की जाए तो भगवान शिव प्रसन्‍न होने की जगह नाराज हो जाते हैं। शिवपुराण के अनुसार भगवान के शिवलिंग की पूजा करते वक्‍त क्‍या नहीं करना चाहिए।

कैसे करें शिवलिंग की पूजा:

# तुलसी केवल भगवान कृष्‍ण को प्रसाद चढ़ाते वक्‍त उसमें डाली जाती है क्‍योंकि भगवान कृष्‍ण ने माता तुलसी के साथ विवाह किया था। जब आप शिवलिंग की पूजा करें तो ध्‍यान रखें कि बेल के पत्‍ते ही चढ़ाएं।

# हल्‍दी का प्रयोग महिलाएं अपनी सुंदरता को निखारने में करती हैं। इसलिए शिव जी पर कभी भी हल्‍दी न चढ़ाएं। कुमकुम और राख से शिवलिंग का श्रृंगार करें।

# अगर आप भगवान शिव पर दूध चढ़ा रहे हैं तो याद रखें कि उन पर केवल गाय का दूध ही चढ़ाएं। पैकेट वाला या बासी दूध भगवान शिव पर कभी न चढ़ाएं।

# शिवलिंग को जलधारा के नीचे रखने से शिव पसन्न होते हैं। यदि आपने शिवलिंग को घर पर रखा है तो ध्यान रखें की शिवलिंग के नीचे सदैव जलधारा बरकरार रहे अन्यथा वह नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है।

No comments