Breaking News

गर्मियों में सबसे लाभदायक फल तरबूज, जानें इसके फायदे

गर्मियों में सबसे लाभदायक फल तरबूज, जानें इसके फायदे

गर्मी का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लोग गर्मी की मार से बचने के लिए तरह- तरह के उपाय होते हैं। गर्मी में अक्सर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी को दूर करने के लिए मौसमी फल बेहद लाभदायक साबित होते हैं।

गर्मियों में तरबूज शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है ।यह सिर्फ एक फल ही नहीं, असल में गुणों की खान है। तरबूज हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस रखता है और शरीर से पानी की कमी दूर करता है। इसके साथ कई समस्याओं को पलभर में दूर कर सकता है। यह एक ऐसा फल है जो गर्मी में बॉडी हाइड्रेट करने का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है।

तरबूज में 90 प्रतिशत पानी और ग्लूकोज होता है। यह हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है। तरबूज में विटामिन A और विटामिन C होते हैं, जो आपके स्किन के लिए बहुत जरुरी है। तरबूज में विटामिन, मिनरल, फाइबर जैसे पोषक तत्व, लाइकोपीन, फेनोलिक, बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। एक सर्वे में साबित हुआ है कि अगर गर्मियों के मौसम में रोज तरबूज खाया जाए तो कई बिमारियों का खतरा कम हो जाता है। तो हम आज आपको बताते हैं तरबूज के फायदे।
तरबूज के फायदे

कैंसर को करे नियंत्रित

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की रोकथाम में भी तरबूज बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज में मौजूद विटामिन C और लाइकोपीन कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (National Cancer Insititute) ने अपनी एक रिसर्च से साबित किया है कि लाइकोपीन प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में बहुत लाभदायक होता है।

दिल का रखे खयाल

तरबूज लाइकोपीन का अच्छा स्रोत होता है। लाइकोपीन के कारण तरबूज का नियमित सेवन हार्ट आर्टरीज में ब्लॉकेज को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलाने में सहायक होता है। इस तरह तरबूज दिल के कई रोगों से बचाव करता है।

हाइपरटेंशन से करें बचाव

तरबूज हाइपरटेंशन से भी बचाव करता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया है कि तरबूज के सेवन से शरीर का सर्कुलेशन सिस्टम ठीक होता है और हाइपरटेंशन वाले मरीज को राहत मिलती है।

डीहाइड्रेशन से बचाव

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ज्यादा मात्रा में पानी पीना सबके लिए संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में डीहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक की आशंका बढ़ जाती है। तरबूज इस स्थिति से शरीर को बचाता है। तरबूज के सेवन से पानी की कमी दूर होती है क्योंकि इसमेँ में 90-92 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखता है।

कब्ज से दे राहत

तरबूज पानी और फाइबर से भरपूर होता है। इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और कब्ज से राहत मिलती है। यह पाचन तंत्र को बेहतर कर आंतों के कार्य को बेहतर करता है।

मोटापे पर नियंत्रण

यह फल मोटापे की शिकायत नहीं होने देता। इसमें कैलरी और फैट नहीं होता, जिससे भरपेट खाने पर भी मोटापा नहीं बढ़ाता। पानी और फाइबर पेट भरे होने का एहसास दिलाते हैं। तरबूज में मौजूद एल-सिट्रलीन और एल-अर्जीनाइन नामक अमीनो एसिड अतिरिक्त वसा के संचय को कम करने में काफी मदद करते हैं। वेट लॉस के लिए तरबूज बहुत फायदेमंद हैc

किडनी का रखे ध्यान

तरबूज किडनी को स्वस्थ बनाए रखता है क्योंकि इसमें पोटैशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं। किडनी ब्लड में मौजूद विषाक्त पदार्थों को फिल्टर कर शरीर से बाहर निकालती है। तरबूज के नियमित सेवन से ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होता है, जो किडनी को सुचारू रूप से काम करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

आंखों को दे आराम

यह फल आकणों के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैक्योंकि इसमें विटामिन A अल्फा कैरोटोनॉयड और बीटा कैरोटोनॉयड के रूप में मिलता है, जो आंखों का ध्यान रखते हैं।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

तरबूज में विटामिन ए और विटामिन सी होते हैं, जो आपके स्किन के लिए बहुत जरुरी है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको एजिंग की समस्या से कोसों दूर रखते हैं। इसका उपयोग सनबर्न और ऐसे ही त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने में किया जा सकता है।

No comments