Breaking News

अब 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी जरूरी है Aadhaar Card बनवाना, जानिए तरीका

अब 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी जरूरी है Aadhaar Card बनवाना, जानिए तरीका

Aadhaar कार्ड आजकल हर किसी के लिए जरूरी है। फिर चाहे वो बच्चा हो या बढ़ा। आमतौर पर लोग इस बात से तो वाकिफ है की बढ़ों का आधार बनवाना जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड बच्चों के लिए भी बहुत जरूरी है। आधार जारी करने वाली सरकारी संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, नवजात बच्चे का भी आधार कार्ड बनवाना बहुत अहम है। तो अगर आपने अभी तक अपने बच्चे का आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो हम आपको बता रहे हैं कि बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं।

कैसे बनवाएं अपने बच्चे के लिए बाल Aadhaar
>> बच्चे के आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आप अपने पड़ोस वाले पोस्ट ऑफिस, बैंक या आधार सेवा केंद्र पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
>> इसके लिए सबसे पहले आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जा कर फॉर्म भरें।

>> सेंटर पर बच्चे के माता या पिता में से किसी एक का जीवन प्रमाण पत्र लेकर जाएं।
>> बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट सबमिट करें। सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स के साथ यह फॉर्म सबमिट करना होगा, इसके बाद बच्चे की फोटो ली जाएगी।
>> बच्चा अगर पांच साल से अधिक का है तो फॉर्म जमा करने के बाद बच्चे का बायोमेट्रिक रिकॉर्ड रिकॉर्ड किया जाएगा।
>> वहीं अगर बच्चा 5 साल से कम का है तो फोटोग्राफ ही काफी है।
>> जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तब एक एनरॉलमेंट स्लिप जेनरेट कर आपको दिया जाएगा। इस पर एनरॉलमेंट आईडी, नंबर और तारीख दर्ज होगी।
>> इस एनरॉलमेंट आईडी की मदद से आप आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकेंगे।
>> आधार एनरॉलमेंट के 90 दिनों के अंदर आवेदनकर्ता के घर पर पोस्ट से भेजा जाता है।
>> ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए UIDAI की बेवसाइट uidai।gov।in पर जाकर एनरॉलमेंट नंबर, डेट और टाइम एंटर करें। आवेदन करने के 25-30 दिन के बाद आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बच्चे के आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए: अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है तो आपको आधार बनवाने के लिए बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। अगर बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है तो बच्चे के माता-पिता में से भी किसी एक के आधार कार्ड से काम हो जाएगा।

5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए: अगर बच्चा पांच साल से अधिक का है तो इसके लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी, स्कूल का पहचान पत्र और ग्राम प्रधान का लेटर भी चाहिए। स्कूल का आईडी नहीं होने पर स्कूल के लेटर हेड पर लिखित रूप से घोषणा पत्र जमा करवाना होता है।

बच्चों के लिए यहां जरूरी होता है Aadhaar
अब स्कूल में दाखिले के दौरान बच्चों का भी आधार मांगा जा रहा है। बच्चे का आधार नहीं होने पर स्कूल एक निश्चित समय के अंदर आधार बनवाने को कह रहे हैं।

Baal Aadhaar Card के बारे में डिटेल्स
बच्चों का आधार कार्ड नीले रंग का होता है। नीले रंग के आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड (Baal Aadhaar Card) भी कहते हैं। Baal Aadhaar Card बनवाने के लिए बच्चे की माता या पिता के आधार कार्ड का नंबर लिंक होता है। इसमें माता-पिता का मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड होता है। बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के जन्म का प्रमाणपत्र, माता या पिता का आधार कार्ड और माता या पिता का मोबाइल नंबर जरूरी होता है।

No comments