Breaking News

हर महीने आपके खाते में आएंगे करीब 5000 रुपये! जानिए इस कमाल की सरकारी स्कीम के बारे में सब कुछ

हर महीने आपके खाते में आएंगे करीब 5000 रुपये! जानिए इस कमाल की सरकारी स्कीम के बारे में सब कुछ

आज के समय में गारंटीड रिटर्न के नाम पर कंपनियों ने ग्राहकों के लिए जंजाल फैलाया हुआ है। इन फर्जी स्कीमों में फंस कर अक्सर लोग अपनी जीवन भर की पूंजी गंवा देते हैं। देश में इन्वेस्टमेंट के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े को देखते हुए रह कोई यही चाहता है कि उस भले ही आकर्षक रिटर्न न मिले, लेकिन उसका पैसा सुरक्षित रहे और तेजी से न सही फिर भी थोड़ बहुत बढ़ता जरूर रहे। ऐसे में यदि आपसे एक ऐसी स्कीम के बारे में कहा जाए जिससे हर महीने आपके खाते में एक निश्चित राशि क्रेडिट होती रहे तो आप क्या कहेंगे। यह स्कीम खासतौर पर उन वृद्ध लोगों के लिए संजीवनी की तरह है जो शारीरिक अक्षमता के चलते काम करने के काबिल नहीं हैं और उनके पास को नियमित आय का स्रोत भी नहीं है।

आप आश्चर्य न करें, क्योंकि पोस्ट ऑफिस आम जनता के भले के लिए इसी तरह की एक खास स्कीम चला रहा है। यह स्कीम 5 साल के लिए निवेश पर नियमित रूप से भुगतान की गारंटी देती है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह एक मंथली इनकम स्कीम है। इस योजना में निवेश के बाद आपको हर महीने एक तय इनकम प्राप्त होगी और आपका पैसा भी पूरी तरह से महफूज रहेगा।

क्या है एमआईएस स्कीम (What is Post Office MIS Scheme) पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम में आप सिंगल अकाउंट के जरिये कम से कम 1,000 रुपये से निवेश की शुरूआत कर सकते हैं। वहीं यहां प्रति व्यक्ति निवेश की अधिकतम राशि 4.5 लाख रुपये है। हालांकि यदि पति पत्नी के नाम पर ज्वाइंट अकाउंट है, तो दोनों 4.5 लाख रूपये यानि कि 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।
युवा भी खुलवा सकते हैं MIS

इस योजना में सिर्फ सीनियर सिटीजन ही नहीं बल्कि बच्चों के नाम पर भी निवेश किया जा सकता है। यह स्कीम नाबालिग के नाम पर डिपॉजिट की अनुमति देती है। लेकिन ऐसे खाते में निवेश की सीमा 3 लाख रुपये तय की गई है।

कैसे खुलवाएं एमआईएस (How to Open MIS) इसके लिए आपका पोस्ट आॅफिस में बचत खाता होना जरूरी है। आप अपने नजदीक के किसी भी पोस्ट आॅफिस में खाता खुलवा सकते हैं। आपकी एमआईएस का पैसा इसी खाते में क्रेडिट होगा। इस स्कीम में डिपॉजिट के लिए पोस्ट ऑफिस में एक अलग से एमआईएस फॉर्म भरना होता है। इस अकाउंट को आप एक से दूसरे पोस्ट ऑफिस में शिफ्ट करवा सकते हैं।
 
कितना मिलता है ब्याज पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना एमआईएस में फिलहाल 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। यदि दूसरे फिक्स्ड डिपॉजिट और विकल्पों की बात करें तो यह स्कीम बेहतर नजर आती है।

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments