Breaking News

आपके मुंह पर दिख सकते हैं कोरोना वायरस के ये 5 लक्षण, समझें और टेस्ट कराएं

आपके मुंह पर दिख सकते हैं कोरोना वायरस के ये 5 लक्षण, समझें और टेस्ट कराएं

कोरोना वायरस के लक्षण तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। गंध और स्वाद की हानि कोरोना वायरस के सबसे निश्चित लक्षणों में से हैं। इन्हें पूरी तरह से ठीक होने में हफ्तों लग सकते हैं। अध्ययनों के अनुसार, कोरोना के कुल मामलों के 60% से अधिक में यह लक्षण दिखाई दिए हैं।

कोरोना फेफड़ों को प्रभावित नहीं करता है बल्कि यह शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। कोरोना के कुछ लक्षण मुंह पर भी दिखाई देने शुरू हो गए हैं जिनका आप आसानी से पता लगा सकते हैं।

वैज्ञानिक पत्रिका नेचर मेडिसिन में प्रकाशित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस के लगभग आधे पीड़ित संक्रमण के दौरान मुंह के लक्षणों से पीड़ित होते हैं।

NIH अध्ययन के अनुसार, कोरोना के मुंह से जुड़े लक्षण हल्के और गंभीर हो सकते हैं। यह लक्षण उनमें भी दिख सकते हैं जिनमें कोरोना के क्लासिक लक्षण जैसे खांसी या बुखार नहीं हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें समझकर आपको तुरंत टेस्ट कराना चाहिए।

ड्राई माउथ
ड्राई माउथ सिंड्रोम आमतौर पर वायरल संक्रमण, ऑटोइम्यून विकारों से जुड़ा है और अब यह कोरोना से भी जुड़ गया है। इसका मतलब यह है कि मुंह में लार का उत्पादन सही तरह नहीं हो रहा है, जो मुंह को चिकनाई देता है, पाचन में सहायता करता है और सबसे महत्वपूर्ण बात, मुंह को खराब बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों से बचाता है।

छाले या घाव
कोरोना से सूजन की समस्या हो सकती है क्योंकि वायरस मांसपेशियों पर हमला करता है। यह सूजन घाव या छालों के रूप में दिखाई दे सकती है। यह जीभ या होंठ पर नजर आ सकते हैं।

कुछ लोगों में यह लक्षण अल्सर, जलन और एलर्जी के रूप में सामने आ सकता है। हालांकि इन घावों से राहत पाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, लेकिन आपको कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

कोविड टंग
यह एक बहुचर्चित वायरल लक्षण है। हालांकि इसका कोई सटीक कारण नहीं है। कोरोना जीभ को प्रभावित करता है। इस लक्षण से मरीजों को जीभ की सतह पर जलन और सूजन का भी अनुभव होता है। कुछ डॉक्टर इसे त्वचा पर होने वाले चकत्ते से जोड़कर देखते हैं।

जीभ का रंग बदलना और सफेद पैच
कोरोना के मरीजों में जीभ का रंग बदलना जैसे लक्षण भी देखे जा रहे हैं। मुंह की जलन और सूजन जीभ को अजीब महसूस करा सकते हैं। इससे मुंह में जलन, होंठ और जीभ में झुनझुनी हो सकती है। यह जीभ के रंग में बदलाव का कारण भी बन सकता है। इतना ही नहीं इससे जीभ पर सफेद पैच भी देखे जा सकते हैं।

लक्षण को नजरअंदाज न करें
याद रखें कि मुंह और जीभ में बदलाव अभी कोरोना के सटीक लक्षण नहीं हैं और हर किसी को प्रभावित नहीं कर सकते हैं। हालांकि, वायरस के बदलते व्यवहार और मामलों में वृद्धि के साथ, किसी भी लक्षण और अचानक, असामान्य लक्षण जांचने योग्य हैं।

यदि आप असामान्य परिवर्तन का अनुभव करते हैं या अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द परीक्षण करवाने पर विचार करें। खुद को अलग करें और मेडिकल हेल्प लें।




ये भी पढ़े : Post office की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

ये भी पढ़े :  IPL 2021 से पहले कैफ ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी इस बार IPL का खिताब

ये भी पढ़े : LIC: एक बार पैसा लगाकर जिदंगीभर मिलती रहेगी 8000 पेंशन

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments