Breaking News

आईपीएल इतिहास के 5 सबसे खतरनाक गेंदबाज

IPL के टॉप बॉलर: IPL शुरू से ही दर्शकों के लिए सबसे मनोरंजक रहा है। युवाओं में इसका पागलपन ऐसा है कि वे अपना काम छोड़कर इसे देखते हैं। आईपीएम में अधिकांश समय, आपने बल्लेबाजों की गेंद पर बहुत धुलाई करते हुए देखा होगा। लेकिन कई गेंदबाज ऐसे भी हैं जिनसे बड़े बल्लेबाज भी खौफ खाते हैं। वे अपनी तेज गति या घूमती गेंदों में फंसकर अपना विकेट खो देते हैं। आज हम आपको ऐसे गेंदबाजों से मिलवाएंगे।

1. भुवनेश्वर कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज 'भुवनेश्वर कुमार' शुरू से ही अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।

कोई भी बल्लेबाज कितना भी बड़ा क्यों न हो, वह भुवनेश्वर कुमार की गेंदों पर अधिकांश रक्षा खेलेंगे। वहीं, अगर हम आईपीएल मैचों में 'भुवनेश्वर कुमार' की बात करें, तो साल 2016 और 2017 में आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड 'भुवनेश्वर कुमार' के नाम पर है। (आईपीएल के शीर्ष गेंदबाज)

2. लसिथ मलिंगा

श्रीलंकाई टीम के कमाल के गेंदबाज 'लसिथ मलिंगा' शुरू से ही अपनी गेंदबाजी को लेकर चर्चा में रहे हैं। यहां तक ​​कि क्रिकेट खिलाड़ी भी इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि अगर मलिंगा उनके कब्जे में हैं, तो वह किसी भी टीम के गेंदबाजी लाइनअप को नष्ट कर सकते हैं। दूसरी तरफ, अगर हम आईपीएल में मलिंगा की बात करें, तो 2011 के आईपीएल सीज़न में सबसे ज्यादा विकेट और पर्पल कैप मलिंगा के नाम पर है। (आईपीएल के शीर्ष गेंदबाज)

3. इमरान ताहिर

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज 'इमरान ताहिर' अपनी स्पिन और गुगली गेंदबाजी से सबसे बड़े बल्लेबाज का भी आसानी से शिकार कर लेते हैं। आपको बता दें कि इमरान अंतरराष्ट्रीय वनडे और टी 20 क्रिकेट प्रारूप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं। दूसरी ओर, अगर आईपीएल की बात करें, तो इमरान आईपीएल सीज़न 2017 में शीर्ष 4 गेंदबाजों में भी मौजूद थे। उन्होंने केवल 12 मैचों में 280 गेंदों में 369 रन देकर 18 विकेट लिए।

4. हरभजन सिंह इंडिया के प्रसिद्ध गेंदबाज 'हरभजन सिंह' ने मुंबई इंडियंस के लिए लसिथ मलिंगा की तरह ही अधिकांश मैच खेले हैं। भज्जी ने अपने 136 आईपीएल मैचों में कुल 127 विकेट लिए हैं। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी बहुत अच्छा है, उन्होंने एक मैच में 18 रन देकर 5 विकेट लिए। (आईपीएल के शीर्ष गेंदबाज)


5. सुनील नरेन


वेस्टइंडीज टीम के सबसे खतरनाक स्पिनर गेंदबाज 'सुनील नरेन' को कोई कैसे भूल सकता है। आपको बता दें कि सुनील नरेन न केवल एक घातक गेंदबाज हैं बल्कि एक अद्भुत बल्लेबाज भी हैं। सुनील नरेन के नाम आईपीएल में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल मैच में सिर्फ 15 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। (आईपीएल के शीर्ष गेंदबाज)

No comments