Breaking News

बिजली का बिल हो जाएगा आधे से भी कम, बस अपनाएं ये आसान तरीके

Electricity Bill

गर्मी के सीजन में बिजली का भार भी बढ़ जाता है। जैसे-जैसे बिजली की खपत ( Electricity Consumption ) बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे घर का बिजली का बिल भी बढ़ने लग जाता है। गर्मी से बचने के लिए एसी, फ्रिज और कूलर का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन, इससे जेब पर भी बोझ बढ़ता है। इसी बीच आप कुछ आसान तरीकों से अपने बिजली के बिल ( How To Reduce Electricity Bill ) को आधे से भी ज्यादा कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है। जब आप इन बातों पर गौर करेंगे तो देखेंगे की आपका बिजली का बिल 50 फीसदी तक कम होगा। आइए जानते हैं वह कौनसे आसान तरीके हैं, जिन्हें आप अपनाकर अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

इन चीजों का रखें ध्यान हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि लाइटिंग के लिए बल्ब की जगह एलईडी का प्रयोग करें। जरूरत न पड़ने पर लाइट को तुरंत ही बंद कर दें। अपनी ट्यूब लाइट और लैंप को कुछ वक्त के बाद साफ करते रहें। आपको बता दें कि गंदे ट्यूब लाइट और बल्ब से रोशनी भी कम होती हैं और बिजली के बिल पर भी प्रभाव पड़ता है। हालांकि, फ्लोरोसेंट ट्यूब लाइट और सीएफएल साधारण बल्बों की तुलना में पांच गुना अधिक बेहतर होती हैं। इससे बिजली का बिल भी कम होता है।

सौर ऊर्जा पर ज्यादा ध्यान दें देश में सौर ऊर्जा का चलन तेजी बढ़ रहा है। बता दें कि बिजली बचत के लिए सबसे अच्छा विकल्प सौर ऊर्जा ही है। सौर ऊर्जा पैनल को घर या दुकान की छत पर आसानी से लगाया जा सकता है। एक बार पैसा खर्च करने पर आप लंबे समय तक बिजली का बिल कम कर सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, 1kWp सोलर रूफटॉप प्लांट रोज औसतन 4.6 kWh से अधिक बिजली पैदा कर सकता है।

रेफ्रिजरेटर को सही जगह रखें इलेक्ट्रॉनिक चीजों को सही जगह रखना भी बेहद जरूरी है। रेफ्रिजरेटर को ऐसी जगह रखना चाहिए, जहां सीधी धूप ना पड़े। इसके अलावा गर्मी वाली जगह से दूर रखें। रेफ्रिजरेटर के चारों ओर निरंतर एयरफ्लो के लिए पर्याप्त जगह रखें। रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले गर्म भोजन को ठंडा होने दें और उसके बाद ही रखें। कॉयल को नियमित रूप से साफ करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हवा आराम से सर्कुलेट हो।

एसी को सही तापमान पर चलाएं इस बात का ध्यान रखें कि एसी को लगभग 25 डिग्री या उसके आस पास ही चलाएं, जिससे आपकी बिजली बचेगी। एसी से ज्यादा आप सीलिंग या टेबल फैन को काम में लें। इनकी लागत करीब 30 पैसे प्रति घंटे आती है। घर की खिड़कियों और दीवारों को धूप से बचाएं। इससे एयर-कंडीशनिंग एनर्जी का उपयोग 40 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

इन चीजों को रखें बंद जैसा कि कम्प्यूटर और टीवी भी बिजली के बिल को बढ़ा देते हैं। ऐसे में इनका उपयोग न होने पर बंद कर दें। कंप्यूटर, मॉनिटर और कॉपियर को उपयोग में न होने पर स्लीप-मोड पर सेट करें, क्योंकि इससे ऊर्जा लागत में लगभग 40 प्रतिशत की कटौती होती है।

No comments