Breaking News

मास्क पहनते समय न करे ये गलतियां, वरना फायदे की जगह झेलना पड़ सकता है नुक्सान

मास्क पहनते समय न करे ये गलतियां, वरना फायदे की जगह झेलना पड़ सकता है नुक्सान

इसमें कोई शक नहीं कि कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए हर व्यक्ति को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जी हां कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जारी की गई गाइडलाइन में भी मास्क पहनना जरूरी बताया गया है और हर व्यक्ति इस नियम का पालन भी कर रहा है। हालांकि अगर मास्क पहनते समय आप ये गलतियां करेंगे तो इससे बचाव की बजाय आपका नुक्सान भी हो सकता है। इसलिए मास्क पहनते समय न करे ये गलतियां और खुद को कोरोना वायरस से बचाएं।

मास्क पहनते समय इन बातों का रखे ध्यान :

बता दे कि ऐसे बहुत से लोग है जो सही तरीके से मास्क पहनना नहीं जानते, जिसके कारण उनकी जान को खतरा हो सकता है। इसलिए मास्क पहनते समय इन सब खास बातों का ध्यान जरूर रखे।


गौरतलब है कि मास्क पहनने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ जरूर कर ले और फिर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इसके बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करे और फिर मास्क लगाएं। इससे एलर्जी होने की सम्भावना कम होती है।

बता दे कि जब भी चेहरे पर मास्क लगाएं तो मेकअप का इस्तेमाल न करे, क्यूकि मेकअप करने के बाद मास्क पहनना सही नहीं है। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसलिए अगर हो सके तो मेकअप न करे या बहुत कम मेकअप करे।

मास्क पहनते समय भूल कर भी न करे ये गलतियां :

अब यूँ तो दुकानों में कई तरह के मास्क मिलते है, लेकिन आपको उसी मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कॉटन के कपड़े से बना हो। इसके इलावा किसी भी दूसरे कपड़े से बने मास्क को पहनने से बचे।

बता दे कि मास्क को ज्यादा देर तक पहने रखना भी खतरनाक हो सकता है, इसलिए मास्क को समय समय पर निकालते रहे।

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि मास्क उतारने के बाद घर आ कर उसे साबुन से अच्छी तरह से साफ करे और फिर धूप में सूखा दे। इस बात का ध्यान रखे कि मास्क को साफ करने के बाद ही पहने। जी हां इससे मास्क पर लगी मिट्टी अच्छी तरह से साफ हो जाती है।

गौरतलब है कि मास्क उतारने के बाद अपने चेहरे को क्लींजर या फेसवॉश से साफ जरूर करे। इसके बाद माइल्ड मॉइश्चराइजर भी चेहरे पर जरूर लगाएं और अपने हाथों को साबुन से धो कर साफ करे।

बता दे कि मॉर्निंग वॉक करते समय मास्क न पहने, इससे साँस लेने में तकलीफ हो सकती है। इसके इलावा अपना पहना हुआ मास्क किसी दूसरे व्यक्ति को न दे और न ही किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किया गया मास्क पहने।

No comments