Breaking News

बिजली विभाग में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें डिटेल्स और करें अप्लाई

बिजली विभाग में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें डिटेल्स और करें अप्लाई

पंजाब स्टेट ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PSTCL) ने विभिन्न पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है। दसवीं पास से लेकर पीजी डिग्रीधारी उम्म्मीद्वार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती AE / OT (इलेक्ट्रिकल,सिविल), अकाउंट ऑफिसर, सहायक प्रबंधक, जेई, टेलीफोन मैकेनिक, लोअर डिवीजन क्लर्क सहित अन्य के कुल 490 पदों पर निकली गई है। सभी पदों के लिए पात्रता अलग-अलग निर्धारित की गई है। अतः पात्रता संबंधी जरुरी जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना जरूर पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि: 26 अप्रैल 2021
ऑनलाइन पंजीकरण / चरण- I पूरा करने की अंतिम तिथि: 17 मई 2021 (शाम 5 बजे तक)
एसबीआई (चरण- II) में शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 19 मई 2021
ऑनलाइन परीक्षा की तिथि: जून / जुलाई 2021

रिक्तियों का विवरण
कुल पदों की संख्या – 490 पद
सहायक अभियंता / ओटी (इलेक्ट्रिकल) – 43 पद
सहायक अभियंता / ओटी (सिविल) – 6 पद
अकाउंट ऑफिसर – 7 पद
सहायक प्रबंधक / एचआर – 2 पद
सहायक प्रबंधक / आईटी – 1 पद
डिविजनल अकाउंटेंट – 10 पद
जूनियर इंजीनियर / सबस्टेशन – 200 पद
जूनियर इंजीनियर / सिविल – 15 पद
कनिष्ठ अभियंता / संचार – 11 पद
टेलीफोन मैकेनिक – 15 पद
लोअर डिवीजन क्लर्क / टाइपिस्ट – 140 पद
लोअर डिवीजन क्लर्क (अकाउंटेंट) – 40 पद

आयु सीमा
एई (ओटी) / इलेक्ट्रिकल, एई (ओटी) / सिविल, अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट मैनेजर-एचआर, आईटी के लिए 1 जनवरी 2021 तक आवेदन की आयु 20 से 37 वर्ष तक होनी चाहिए।
डिविजनल अकाउंटेंट, जेई / सबस्टेशन, जेई / सिविल, जेई / कम्युनिकेशन, टेलीफोन मैकेनिक, लोअर डिवीजन क्लर्क / टाइपिस्ट और लोअर डिवीजन क्लर्क (अकाउंटेंट) के लिए आवेदक की आयु 1 जनवरी 2021 तक 18 से 37 वर्ष निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता
सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यताएं अलग – अलग निर्धारित की गई हैं। अतः पदों के लिए पात्रता और अन्य जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना जरूर पढ़ें। सभी पदों के लिए पंजाबी का ज्ञान आवश्यक है। सभी उम्मीदवारों को कम से कम मैट्रिक या समकक्ष कक्षा पंजाबी विषय के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए।

PSTCL Recruitment 2021 Exam Patter


उक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र में 100 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिसमें प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 अंकों की नकारात्मक अंकन होगी। परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी। प्रश्न संबंधित पोस्ट के अनुसार, सामान्य ज्ञान / जागरूकता, तर्क / संख्यात्मक क्षमता और अंग्रेजी भाषा से पूछे जाएंगे। टेलीफोन मैकेनिक को छोड़कर सभी पदों के लिए परीक्षा का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा। टेलीफोन मैकेनिक के सामान्य श्रेणी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 50% और रिजर्व श्रेणी के लिए 40% है।

ऐसे करें अप्लाई
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले PSTCL की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pstcl.org पर जाएं। इसके बाद होम पर दिए गए रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाएं। आगे के पेज पर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। यहाँ आपको नोटिफिकेशन अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प दिखाई देंगे। अप्लाई नाउ पर क्लिक करके आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments