Breaking News

इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है

इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है

नई दिल्ली: क्या आपने भी अपनी बेटी के लिए सुकन्‍या समृद्धि खाता (Sukanya samriddhi account) ओपन करा रखा है. अगर ऐसा है तो आपके पास पैसा जमा कराने के लिए सिर्फ कल तक का समय है. अगर 31 मार्च के बाद आप पैसा जमा करते हैं तो आपको पेनल्टी देनी होगी. बता दें इस स्कीम के तहत आप अपनी बेटी के लिए कम से कम 500 और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है.

आपको बता दें अगर यह रकम भी जमा न की जाए तो उसे डिफॉल्‍ट अकाउंट माना जाता है. इस स्थिति में यह अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है. इसके लिए फिर से आपको अपने बैंक, पोस्ट ऑफिस (जहां पर भी खाता खुलवाया है) जाना होगा.

रकम जमा नहीं होने पर कितनी लगती है पेनाल्टी
यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किया जाता है, तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष के पेनल्टी के साथ रिवाइज किया जा सकता है. अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है.

मिल जाएंगे करीब 15 लाख रुपये
1 अप्रैल 2021 में नई ब्याज दरें लागू हो जाएंगी. बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी.

12500 जमा करने पर कितने मिलेंगे?
मंथली 12500 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 14 साल में 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से यह रकम 37,98,225 रुपये मिल जाएंगें. इसके बाद 7 साल तक इस रकम पर 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से रिटर्न मिलेगा. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 रुपये होगी.

कब तक चलाया जा सकता है ये खाता
सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है. यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किया जाता है, तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष के पेनल्टी के साथ रिवाईव किया जा सकता है. अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है.

देने होंगे ये सभी डॉक्युमेंट्स
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा. इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा.

No comments