Breaking News

वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में नहीं करने चाहिए ये काम, जानें यूनिसेफ की गाइडलाइन

वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में नहीं करने चाहिए ये काम, जानें यूनिसेफ की गाइडलाइन

कोरोनावायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अब सबकी उम्मीद वैक्सीन पर टिकी है. यही वजह कि अब सरकार ने भी 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है. वैक्सीन लगवाकर आप ना सिर्फ अपनी बल्कि अपने परिवार और आसपास के लोगों की भी सुरक्षा कर सकते हैं. हालांकि वैक्सीन लगवाने को लेकर अभी भी कई लोगों के मन में शंकाएं हैं. UNICEF के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया है कि वैक्सीन लेने से पहले, वैक्सीन लगवाने के दौरान और इसके बाद किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

वैक्सीन लगवाने से पहले- वैक्सीन लगवाने से पहले आपको अपनी तरफ से थोड़ी बहुत रिसर्च करनी चाहिए. जैसे कि कोई भी वैक्सीन किस तरह से शरीर में काम करती है. एक वैक्सीन दूसरे से किस तरह अलग है. किन लोगों को कोई खास वैक्सीन नहीं लेने की सलाह दी गई है. वैक्सीन को लेकर हमेशा स्वास्थ मंत्रालय, WHO या फिर यूनीसेफ जैसे विश्वसनीय सोर्स से आई खबर पर ही भरोसा करें.

वैक्सीन सेंटर पर ऐसा मास्क लगाकर जाना चाहिए जिसमें नाक और मुंह पूरी तरह अच्छे से ढके हुए हों. वैक्सीन लगवाने से पहले कुछ चीजें आपके पास होनी जरूरी है जैसे कि सैनेटाइजर, अप्वाइंटमेंट नोटिफिकेशन और आईडी प्रूफ. सेंटर पर ढीले या आधी बाजू के कपड़ पहन कर जाएं ताकि हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लगाने वाली जगह आसानी से मिल सके. अगर आप पहले से कोई दवाई ले रहे हैं या आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत है तो वैक्सीन देने वाले हेल्थ वर्कर को इसकी पूरी जानकारी दें.

वैक्सीन लेने से पहले कोरोना के लक्षण दिखने पर क्या करें- अगर आपको कोरोनावायरस है या फिर वैक्सीन अप्वाइंटमेंट के दिन आपको लक्षण नजर आते हैं तो वैक्सीन लगवाना फिलहाल के लिए कैंसिल कर दें. अपने वैक्सीनेशन सेंटर को मैसेज, फोन या ईमेल के जरिए इस बात की जानकारी दे दें. लक्षण दिखने पर भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने से आप लोगों में ये वायरस और फैला सकते हैं. 14 दिनों के बाद COVID-19 के लक्षण खत्म होने पर आप वैक्सीन लगवाने पर फिर से विचार कर सकते हैं.

वैक्सीनेशन सेंटर पर रखें इन बातों का ध्यान- वैक्सीनेशन सेंटर पर अपनी बारी का इंतजार करते हुए पूरे समय मास्क अपने चेहरे पर लगाए रखें. पूरी तरह से फिट मास्क को बार-बार ना छुएं. लोगों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें. दरवाजों के हैंडल, सतह और फर्नीचर को छूने के बाद हाथों को जरूर धोएं या सैनिटाइज करें. अपने चेहरे को भी छून से बचें.

वैक्सीन लगवाते समय इन बातों पर दें ध्यान- वैक्सीन लगवाते समय आपको हल्का दर्द महसूस होगा जो स्वाभाविक है. अगर आप नर्वस महसूस कर रहे हैं तो अपने दिमाग में ये बात याद रखें कि ये थोड़ा सा दर्द आपकी जिंदगी बचा सकता है. सूई की तरफ ना देखें और धीरे-धीरे सासें लें.

वैक्सीन लगवाने के बाद रखें इन बातों का ध्यान- वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट का दिखना नॉर्मल है. ये साइड इफेक्ट बताते हैं कि आपकी बॉडी इम्यून प्रोटेक्शन बनाने का काम कर रही है. वैक्सीन लगवाने वाली जगह पर दर्द, सूजन, लाल होना, ठंड लगना या हल्का बुखार, थकान, सिर दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द वैक्सीन के कुछ आम साइड इफेक्ट हैं जो कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं.

वैक्सीन लगवाने के बाद बहुत लोगों में इसके गंभीर साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं. इनमें तेज खुजली, बेहोशी, उल्टी, एलर्जी, घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण हो सकते हैं. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस होते हैं तो हेल्थ केयर वर्कर को तुरंत बताएं. वैक्सीन के गंभीर साइड इफेक्ट दिखने में 30 मिनट तक का समय लग सकता है इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक वैक्सीनेशन सेंटर पर रुकने की सलाह दी जाती है जिसे ऑब्जर्वेशन पीरियड कहा जाता है.

वैक्सीन की दूसरी डोज लेना ना भूलें- वैक्सीनेशन सेंटर से निकलने से पहले वैक्सीन की दूसरी डोज के डेट की जानकारी जरूर लें. पहली डोज के 4-8 सप्ताह बाद दूसरी डोज लगवाना बिल्कुल ना भूलें. पहली डोज में भले ही आपको कुछ ज्यादा ही साइड इफेक्ट महसूस हुए हों लेकिन आप दूसरी डोज जरूर लगवाएं. अगर आपके डॉक्टर गंभीर लक्षण को देखते हुए दूसरी डोज ना लगवाने की सलाह देते हैं सिर्फ तभी आपको दूसरी डोज लेने से बचना चाहिए. अपने दूसरे डोज की डेट कैलेंडर पर नोट कर लें.

घर जाने के बाद क्या करें- वैक्सीन के साइड इफेक्ट का असर कुछ दिनों तक आपकी दिनचर्या पर भी पड़ सकता है. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड शामिल करें. वैक्सीन का दर्द होने पर डॉक्टर पैरासिटामोल दवा लेने की सलाह देते हैं. अगर आपके साइड इफेक्ट्स एक हफ्ते से ज्यादा रहते हैं तो वैक्सीन लगाने वाले हेल्थ केयर को इसकी जानकारी दें. वैक्सीन लगवाने वाले बाजू पर दर्द से राहत पाने के लिए आप उस जगह साफ कपड़े से ठंडी पट्टी कर सकते हैं.

सुरक्षा का रखें पूरा ख्याल- वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको सुरक्षा का पूरा ख्याल रखने की जरूरत है क्योंकि किसी भी स्टडी में इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि वैक्सीन संक्रमण को फैलने से रोकती है. इसके लिए कम से कम 20 सेकेंड के लिए अपने हाथों को धोएं, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें, लोगों से दूरी बनाकर रखें, सही वेंटिलेशन रखें और मास्क जरूर लगाएं. वैक्सीन लगवाने के बाद दूसरों से अनुभव शेयर करें और उन्हें भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करें.





ये भी पढ़े : Post office की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

ये भी पढ़े :  IPL 2021 से पहले कैफ ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी इस बार IPL का खिताब

ये भी पढ़े : LIC: एक बार पैसा लगाकर जिदंगीभर मिलती रहेगी 8000 पेंशन

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments