Breaking News

आपकी ये लत बना सकती है लिवर को कमजोर, जानिए लिवर को मजबूत करने के उपाय

आपकी ये लत बना सकती है लिवर को कमजोर, जानिए लिवर को मजबूत करने के उपाय

लिवर यानी यकृत हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। अगर हम इसे शरीर का इंजन कहें तो यह कहना गलत नहीं होगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हम जो भी खाते-पीते हैं उसे अच्छी तरह से पचाने में लिवर का सबसे अहम योगदान होता है। लिवर जो भोजन को पचाने के बाद दूषित पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। भागदौड़ भरी जीवन शैली के कारण हम अक्सर लिवर की देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं। लिवर की देखरेख बेहद जरूरी है क्योंकि इसके संक्रमित होने का खतरा हमेशा रहता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने लिवर की अच्छी तरह देखभाल करें।

लिवर को मजबूत करने के उपाय 

लीवर क्या है..? लीवर को हिन्दी में जिगर या यकृत के नाम से जाना जाता है। यह हमारे शरीर का सबसे विशाल और महत्वपूर्ण अंग है। इसका भार 1500 ग्राम से 2000 ग्राम तक हो सकता है। यह लाल और भूरे रंग का होता है। अगर हम इसकी पोजीशन की बात करें तो लीवर पेट के दाहिने हिस्से की पसलियों के पीछे स्तिथ होता है।

लीवर का कार्य क्या है..?  आपको बता दें लिवर का सबसे महत्वपूर्ण कार्य पाचन का होता है क्योंकि लिवर से पाचक जूस निकलते है जो भोजन को पचने का कार्य करते है। लेकिन लीवर का कार्य सिर्फ पाचन क्रिया तक ही सीमित नहीं है। यह शरीर की लगभग 500 क्रियाओं से भी अधिक कामो में योगदान देता है।अगर हम लिवर का ख्याल नहीं रखेंगे तो हमे हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।

हल्दी का सेवन करें : सदियों से हमारे शरीर के स्वस्थ कामकाज को ठीक करने के लिए आयुर्वेद में हल्दी एक औषधि के रूप में है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और लिवर की मरम्मत करता है। यह पित्त उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। यह हैपेटाइटिस बी व सी के कारण होने वाले वायरस को बढ़ने से रोकने में आपकी मदद करता है।

फैट्स कम लें : अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है और मोटापे से बचना चाहते है तो फैट्स को अपने आहार में सीमित मात्रा में करें। असंतुलित आहार ले। अगर आप अपने आहार का ध्यान नहीं रखते है तो आपको फैटी लिवर या लिवर डॅमेज का सामना भी करना पड़ सकता है।

फल और पत्तेदार सब्जियां : लिवर को मजबूत करने के लिए आप नियमित रूप से फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे : सेब, फलों का जूस, गाजर, टमाटर, तरबूज, पपीता, अंगूर, मूंगफली, अमरूद आदि। सब्जियों में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करे। इससे आपका लीवर मजबूत रहेगा। 

व्यायाम : व्यायाम हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है जहाँ लीवर की सेहत के लिए जहाँ उसकी सफाई जरूरी है वही इसको दुरुस्त बनाने के व्यायाम करना भी जरूरी है। अगर आप डेली 15 से 20 मिनट एक्सरसाइज करते है तो यह आपके लिवर के स्वास्थ्य को तंदरुस्त करेगा। शराब, तले हुए भोजन और माँसाहारी भोजन आदि के सेवन से बचें। प्रायप्त नींद लेना लिवर के लिए बहुत जरुरी है।

ग्रीन टी : जैसा की आपको पता होगा की ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में केटेकाइन्स और एंटीऑक्सीडेंट होते है जो लिवर की कार्यप्रणाली की क्षमता को बढ़ाते है ये लिवर में फैट का जमना कम कर देते है।

उपवास रखें :अगर हम सप्ताह में एक दिन व्रत रखते है तो यह हमारे लिवर के लिए अच्छा रहेगा। व्रत के दौरान किसी तरह की ठोस चीजों का सेवन न करें, केवल तरल चीज लें इससे लिवर को आराम मिलता है।

खुद का ध्यान रखे : खाने का ख्याल रखें। तले भुने खाने से परहेज करें। कोई भी ज्यादा फैट वाली चीजो का सेवन न करें। अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखे। दूषित भोजन न करें। हमेशा साफ पानी पिएं। ज्यादातर तरल पदार्थो का सेवन ज्यादा करें जैसे : पानी, जूस आदि। अगर कभी खून चढ़ने की नौबत आती प्रमाणित जगह से खून ले, जिससे संक्रमण का खतरा ना रहे। मोटापा और शराब लिवर के लिए बेहद खतरनाक है इनसे बचें। नियमित समय समय पर अल्ट्रासाउंड, लीवर फंक्शन टेस्ट तथा रक्त की जाँच करवाए।





ये भी पढ़े : Post office की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

ये भी पढ़े :  IPL 2021 से पहले कैफ ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी इस बार IPL का खिताब

No comments