Breaking News

सेहत से जुडी कई समस्याएं उत्पन्न कर सकता है ज्यादा नमक का सेवन, जानिए

सेहत से जुडी कई समस्याएं उत्पन्न कर सकता है ज्यादा नमक का सेवन, जानिए

हमारे खाने में नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है। लेकिन आजकल के नौजवान फास्ट फूड तथा जंक फूड के ज्यादा शौकीन होते है। इन सबमें नमक की मात्रा ज्यादा होने से ये आपकी सेहत को हानि पहुंचाती हैं। नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। सोडियम नमक में पाया जाने वाला एक प्रमुख कंपाउंड है। इसलिए इसका सेवन एक निर्धारित मात्रा मे करना चाहिए।

ज्यादा नमक के नुकशान: हम जंक फूड का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं किन्तु आज के वक़्त में शारीरिक श्रम न के समान होता है। जिसके कारण बॉडी ज्यादा कैलोरी को बर्न नहीं कर पाती है तथा मोटापे की परेशानी बढ़ती है।

युवा तथा बच्चों में तेजी से मोटापे की दिक्क़तें बढ़ रही है। कई प्रकार की बिमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। सोडियम के अधिक सेवन से हाईब्लड प्रेशर की दिक्कत हो जाती है।

ज्यादा नमक के सेवन से किडनी से जुड़ी समस्यां हो जाती हैं। हृदय तथा कोशिकाओं के काम करने के लिए सोडियम लेना जरुरी है किन्तु इसकी ज्यादा मात्रा बॉडी को हानि पहुंचाती है।

सोडियम की अधिक मात्रा लेने से बॉडी में वाटर रिटेंशन की दिक्कत बढ़ती है जिसके कारण बार-बार प्यास लगती है। जिन व्यक्तियों के हाई ब्लड प्रेशर की दिक़्क़त है उन्हें सोडियम की मात्रा और भी कम लेनी चाहिए।




ये भी पढ़े : Post office की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

ये भी पढ़े :  IPL 2021 से पहले कैफ ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी इस बार IPL का खिताब

ये भी पढ़े : LIC: एक बार पैसा लगाकर जिदंगीभर मिलती रहेगी 8000 पेंशन

No comments