Breaking News

गर्म चीज से जीभ जलने पर तुरंत कर लें ये उपचार, जलन से मिलेगी राहत

गर्म चीज से जीभ जलने पर तुरंत कर लें ये उपचार, जलन से मिलेगी राहत

आजकल हर किसी के पास समय का अभाव है ऐसे में जल्‍दबाजी में गर्म चाय या कॉफी पी लेते हैं जिससे हमारी जीभ जल जाती है। जीभ तो अक्‍सर गर्म सूप पीने या गर्म सब्‍जी खाने से जलती है। इसके बाद कई दिनों तक मुझे खाना खाने में तो परेशानी होती है साथ ही किसी भी चीज को खाने से उसका स्‍वाद नहीं आता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जीभ जलने पर क्या करना चाहिए।

जीभ जलने पर तुरंत कर लें ये उपचार

अगर कोई गर्म चीज खाते हुए आपकी जीभ जल जाए तो चीनी खाइए। चीनी खाने से ना सिर्फ जीभ की जलन दूर होती है बल्कि मुंह का खराब स्‍वाद भी ठीक हो जाता है।

जीभ जलते ही उसके ऊपर एलोवेरा जैल लगाएं। एलोवेरा जैल जीभ को प्रभावित सेल्‍स को ठंडक पहुंचाएगा और आप राहत महसूस करेंगी। इसके लिए एलोवेरा तोड़िए और उसके जैल को अपनी जीभ पर लगा लें।







जीभ जल जाने पर पुदीने की कुछ पत्तियां धोकर चबाएं। पुदीने में मेंथॉल ठंड को महसूस करने वाली सेल्‍स को फिर से एक्टिव कर देता है और इसका ठंडापन जलन से आपको राहत देता है।

शहद का एंटी-बैक्‍टीरियल गुण जीभ की प्रभावित त्‍वचा पर एक रक्षा परत बना देगा, जिससे बैक्‍टीरिया वहां नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगें। शहद खाने से जलन और सूजन से भी राहत मिलती है।

दही नैचुरली ठंडा होता है और जलन को दूर करने में मददगार साबित होता है। जीभ की जलन से राहत देने में दही का भी महत्वपूर्ण योगदान है। इसके इस्तेमाल से भी आप जली जीभ की जलन से राहत आसानी से पा सकते हैं।
Share

No comments