Breaking News

गर्म पानी की भाप कोरोना संक्रमण से करेगी बचाव, बस पांच मिनट से बचा सकते हैं जिंदगी

गर्म पानी की भाप कोरोना संक्रमण से करेगी बचाव, बस पांच मिनट से बचा सकते हैं जिंदगी

गोरखपुर मिशन सेवा इन इंडिया के प्रमुख व वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आरएन सिंह ने कहा, महामारी के बीच अगर लोग एक सप्ताह तक लगातार गर्म पानी की भाप सुबह-शाम लें तो वायरस से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है। गर्म पानी की भाप कोरोना मरीजों के लिए रामबाण है।

चिकित्सक के मुताबिक कोरोना वायरस तीन-चार दिन तक साइनस में रहता है, जो तेज तापमान पर निष्क्रिय हो सकता है। तेज गर्म पानी की भाप लेने से वायरस निष्क्रिय हो जाएगा। इस तरह से वायरस का संचार भी रुकेगा। इसके लिए संक्रमित मरीजों के साथ-साथ आम आदमी को भी भाप लेना चाहिए। इससे  संक्रमण का फैलाव नहीं होगा। रोजाना दो से तीन बार पांच मिनट तक भाप लेने पर वायरस का असर बेहद कम हो सकता है।

वायरस की सक्रियता कम हो जाती है

विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस पहले मुंह, नाक और गले में कई दिनों तक रुकने के बाद फेफड़ों तक पहुंचता है। इस दौरान गर्म पानी व गरारे से वायरस की सक्रियता काफी कम हो जाती है। लेकिन, अब यह वायरस नाक के पैरानासाल साइनस के आंतरिक लेयर से होकर सीधे फेफड़ों में पहुंच जा रहा है। भाप में इतनी क्षमता है कि पैरानासाल साइनस में छिपे वायरस को निष्क्रिय करने के साथ फेफड़ों में वायरस के जमाव को भी रोक सकता है। इतना ही नहीं, 50 डिग्री सेल्सियस पर भाप से वायरस पैरालाइज हो सकता है, जबकि 60 डिग्री पर वह इतना कमजोर हो सकता है कि उसे अंदर की इम्युनिटी मात दे सकती है। यदि 70 डिग्री पर भाप लें तो वायरस पूरी तरह से मर सकता है। इसके अलावा भाप से नाक और गले की खराश भी काफी हद तक ठीक हो जाती है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन्हें खाएं

एक गिलास गर्म पानी में नींबू और एक चम्मच शहद, काढ़ा, तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक, गुड़ और नींबू का रस। चार पीस बादाम. जिसे पानी में भिगोया गया हो। खाने में चार पीस रोटी, आधा चम्मच अलसी पाउडर, एक कटोरी सब्जी, हरी सब्जी और गाजर, दो पीस अंडा और एक गिलास हल्दी का दूध।

इस तरह ले सकते हैं भाप

सादे पानी में विक्स, संतरा या नींबू का छिलका, लहसुन, ट्री आयल, अदरक, नीम की पत्तियां, हल्दी का चूर्ण या गांठ, नमक-हल्दी, कपूर, लौंग के साथ भाप ले सकते हैं। यह पूरी तरह से एंटीमाइक्रोबियल होते हैं।

संक्रमित यह ले सकते हैं आहार

सुबह एक गिलास हल्के गर्म पानी में नींबू और एक चम्मच शहद

फलों में संतरा, अमरुद, पपीता और नारियल पानी

आधा कटोरी अंकुरित चना, हरा मूंग, चार पीस बादाम

ये भी पढ़े : Post office की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

ये भी पढ़े :  IPL 2021 से पहले कैफ ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी इस बार IPL का खिताब

ये भी पढ़े : LIC: एक बार पैसा लगाकर जिदंगीभर मिलती रहेगी 8000 पेंशन

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments