Breaking News

Health Tips: कमर दर्द में घरेलू उपचार से भी मिल सकती है राहत, जानिए बीमारी से छुटकारा पाने के आसान तरीके

Health Tips: कमर दर्द में घरेलू उपचार से भी मिल सकती है राहत, जानिए बीमारी से छुटकारा पाने के आसान तरीके

कमर दर्द तकलीफदेह बीमारी है. इसके कई कारण होते हैं. कंप्यूटर के सामने बैठकर देर तक काम करना, रोजाना किचन में झुक कर काम करना, दफ्तरों में कुर्सी पर घंटों बैठकर काम करना, ऊंची एड़ी के जूते पहन कर पैदल चलना, झुक कर भारी बोझ उठाने से कम दर्द का खतरा रहता है. इसके अलावा भी कमर दर्द की समस्या में गंभीर चोट, रीढ़ की हड्डी पर दबाव, जोड़ों का सूजन, खुराक की कमी और कमजोरी, मानसिक दबाव, थकान के अलावा धूम्रपान भी प्रमुख कारणों में होता है.

कमर दर्द का देसी इलाज

आधा चम्मच पीसी हुई हल्दी और आधा चम्मच पिसे अदरक को दो प्याली पानी में डालकर 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. जब ठंडा हो जाए तो उसमें थोड़ा शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं. इससे दर्द से निजात मिलेगी. इसके अलावा हल्दी का एक टुकड़ा पानी में अच्छी तरह भिगोकर पीस लें.

एक ग्राम अरंडी के पत्तों को पीसने के बाद पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब एक प्याले में ये दोनों डाल दें. उसमें आधा चम्मच समुद्री नमक मिलाकर मिश्रण का अच्छी तरह पेस्ट बनाएं. उसके बाद कमर के दर्द वाली जगह पर आहिस्ता-आहिस्ता चंद मिनटों तक मसाज करें. एक घंटे बाद गुनगुने पानी से नहा लें.

कमर दर्द में अदरक मुफीद

एक टुकड़ा अदरक को पीसें. अब उसमें एक चम्मच तिल का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं. उसके बाद कमर में दर्द वाले हिस्से पर इस तरह मालिश करें कि ये अच्छी तरह सूख जाए. कमर दर्द में अदरक का तेल राहत पहुंचाएगा. इसके अलावा अदरक के चंद टुकडों को बारीक काट कर 10-15 मिनट तक आधे प्याले पानी में उबालें. जब पानी जल जाए तो टुकड़ों को निकाल कर ठंडा करने के बाद पीस लें. उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं. ये देसी उपचार कमर दर्द के लिए मुफीद माना जाता है.

ये भी पढ़े : Post office की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

ये भी पढ़े :  IPL 2021 से पहले कैफ ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी इस बार IPL का खिताब

ये भी पढ़े : LIC: एक बार पैसा लगाकर जिदंगीभर मिलती रहेगी 8000 पेंशन

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments