Breaking News

जानें कैसा रहेगा पूरे सप्ताह दिल्ली का मौसम का हाल, क्या है IMD का पूर्वानुमान !

जानें कैसा रहेगा पूरे सप्ताह दिल्ली का मौसम का हाल, क्या है IMD का पूर्वानुमान !

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच सोमवार को सुबह से आसमान साफ है और तेज धूप निकली हुई है। हालांकि, गर्मी लोगों को ज्यादा परेशान नहीं कर रही है। वैसे भारतीय मौसम विज्ञान विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि सोमवार को भी दिल्ली का मौसम साफ रहेगा और तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को आसमान साफ रहने के साथ-साथ अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। हालांकि अभी कई दिन और अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा। कुलमिलाकर गर्मी से राहत का दौर अभी जारी रहेगा, अगले सप्ताह या यूं कहें कि मई महीने से न्यूनतम और अधिक तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 37.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 28 से 62 फीसद रहा।

रविवार को दिल्ली के तापमान में कुछ इजाफा तो हुआ, लेकिन तेज गर्मी से राहत बरकरार रही। पहाड़ों पर बदले मौसम के मिजाज का असर दिल्ली में भी बना हुआ है। यही वजह रही कि आसमान साफ होने के बावजूद अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान दोनों ही सामान्य से कम दर्ज किए गए। सुबह के समय भी गर्मी से राहत रही और दिन में भी।

मध्यम से खराब श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

बदलते मौसम के साथ हवा की गुणवत्ता पर भी असर पड़ रहा है। पिछले 24 घंटों में दिल्ली-एनसीआर की हवा मध्यम से खराब श्रेणी में दर्ज की गई। अगले दो दिनों में भी हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी के बीच ही बने रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 192 दर्ज किया गया।

एनसीआर के शहरों का एक्यूआइ
फरीदाबाद - 206
गाजियाबाद - 204
गुरुग्राम - 170
ग्रेटर नोएडा- 172
नोएडा - 165

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments