Breaking News

IPL 2021: 3 बल्लेबाज जिन्होंने 12 गेंद से भी कम खेली, लेकिन जीता बल्लेबाजी के लिए ‘मैन ऑफ़ द मैच’

3 बल्लेबाज जिन्होंने 12 गेंद से भी कम खेली, लेकिन जीता बल्लेबाजी के लिए ‘मैन ऑफ़ द मैच’

क्रिकेट के दुनिया में मैच का हीरो वही होता है, जो अंत में मैन ऑफ द मैच बनता है. बतौर बल्लेबाज यदि किसी को मैन ऑफ़ द मैच बनना है तो फिर उन्हें कम से कम अर्द्धशतक या शतक बनाना पड़ता है. उसके बाद ही ये सम्मान उन्हें मिल पाता है. हालाँकि उसके लिए टीम का जीतना अहम है.

हालाँकि हर बल्लेबाज के साथ ऐसा नहीं होता है. कभी-कभी कुछ बल्लेबाज अपने छोटे-छोटे भूमिका से भी टीम के जीत में ऐसा अहम योगदान देते हैं की वो किसी बड़े शतक और अर्द्धशतक से भी खास हो जाता है. ऐसा क्रिकेट इतिहास में कई बार और देखा भी गया है.

आज हम आपको उन 3 बल्लेबाज के बारें में बताएँगे. जिन्होंने 12 से भी कम गेंद मैच में खेली. लेकिन उसके बाद भी वो उस मैच में मैन ऑफ़ द मैच रहे थे. इस लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी का नाम भी शामिल है. जिस पारी को सभी क्रिकेट फैन्स जीवन भर याद रखेंगे.

1. मोईन अली फ़रवरी 2020 में मोईन अली ने इंग्लैंड की टीम के कुछ ऐसी भूमिका निभाई थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने एक मैच में खेलते हुए डरबन के मैदान पर मात्र 11 गेंदों में 39 रनों की पारी खेली थी. जिसमें 3 चौके और 4 छक्के भी शामिल रहे थे. ये पारी बहुत खास थी.

मोईन अली के इस पारी ने इंग्लैंड की टीम को बड़े स्कोर तक जाने में अहम भूमिका निभाई थी. जिसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में भी 3 ओवर में 36 रन दिए थे. उसके बाद भी स्पिन आलराउंडर मोईन अली ने इंग्लैंड की टीम को जीत दिला दी थी. जिसके कारण वो मैच ऑफ द मैच बने थे.

2. जोस बटलर इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. उन्होंने भी अपनी टीम इंग्लैंड के लिए कुछ ऐसी ही भूमिका पहले निभाई हुई है. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 2012 में ऐसी पारी खेली थी. जब उन्होंने मात्र 10 गेंदों में ही 32 रनों की शानदार पारी खेली थी.

जोस बटलर की पारी के कारण ही उनकी टीम ने 11 ओवर में 118 रन बनाये थे. बटलर ने अपनी पारी में 2 चौके और 2 चक्के जड़े थे. इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने जीत दर्ज किया था. जिसके कारम ही जीत के बाद जोस बटलर को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था. ये पारी भी खास थी.


3. दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने ऐसी ही कुछ पारी निहादास ट्रॉफी के फ़ाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी. जब उन्होंने लगभग हार चुकी भारतीय टीम को मैच पलट कर जीत दर्ज करा दिया. 2018 के उस मैच में कार्तिक ने 8 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली थी.

दिनेश कार्तिक ने अपनी इस पारी में 2 चौके और 3 चक्के लगाये थे. दिनेश कार्तिक के उस पारी के दम पर ही भारतीय टीम ने वो खिताब अपने नाम कर लिया था. जिसके कारण ही कार्तिक को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था. अपने पूरे क्रिकेट करियर में ये पारी कार्तिक की पहचान बन गयी है.

No comments