Breaking News

IPL 2021 में इन 5 गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच देखने को मिलेगी कांटे की टक्कर

IPL 2021 में इन 5 गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच देखने को मिलेगी कांटे की टक्कर

9 अप्रैल से आईपीएल की शुरुआत होने वाली है, दुनिया की सबसे बड़ी इस लीग में विश्व के बड़े-बड़े क्रिकेट के धुरंदर इस आईपीएल में खेलते नज़र आयेंगे, इस लीग का रोमांच तब और भी बढ़ जाता है जब फेमस गेंदबाज और बल्लेबाज एक दूसरे के आमने-सामने होते हैं.
आईपीएल में इन्ही कुछ खिलाड़ियों की जंग इस साल के सीजन में भी देखने को मिल सकती है, चलिए हम आपको बताएंगे जब इन खिलाड़ियों की आपस में भिडंत होती है तो वह एक दूसरे पर कैसे हावी होने की कोशिश करते हैं.

रोहित शर्मा vs कगिसो रबाडा मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा एवं दिल्ली कैपिटल्स से खेलने वाले कागिसो रबाडा की जंग सिर्फ आईपीएल में ही नहीं बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर कई बार देखने मिली है, रबाडा एक ऐसे गेंदबाज हैं जो बहुत हद तक रोहित को अपनी गेंदबाजी से खामोश रखने में सफल हुए हैं, रबाडा ने रोहित को अब तक सभी फोर्मट्स में 9 बार आउट किया है, हालांकि आईपीएल में वह सिर्फ एक बार ही आउट करने में सफल रहे हैं.

ये भी पढ़े : नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिलने से बेहद निराश थे जेसन रॉय, अब टीम में हुए शामिल

लेकिन आगामी आईपीएल में रोहित शर्मा जरूर रबाडा के खिलाफ अपने औसत और स्ट्राइक रेट को सुधारना चाहेंगे और उनके खिलाफ अटैकिंग बल्लेबाजी अख्तियार कर सकते हैं, इधर रबाडा भी अपनी घातक गेंदबाजी से रोहित को जरूर रन बनाने से रोकेंगे.

क्रिस गेल vs रविचंद्रन अश्विन यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर बल्लेबाज क्रिस गेल का तूफ़ान तब शांत पड़ जाता है जब वह गेंदबाज रविचन्द्रन अश्विन का सामना करते हैं, हालांकि गेल किसी भी गेंदबाज को बुरी तरह धुन सकते हैं, लेकिन आईपीएल में अश्विन के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट महज़ 82.71 का ही रह जाता है, अश्विन ने टी20 फॉर्मेट में गेल को अब तक 81 गेंद फेंकी है, जिसमें आर. अश्विन ने इस खतरनाक खिलाड़ी को 5 बार आउट किया है.

किंग्स XI पंजाब के क्रिस गेल दिल्ली कैपिटल्स से खेलने वाले अश्विन के खिलाफ अब तक इन गेंदों मे मात्र 67 रन ही स्कोर कर पाए हैं, इस चौदहवे आईपीएल सीजन में यह पूरी संभावना नज़र आ रही है कि एक बार फिर गेल vs अश्विन मैदान पर आमने-सामने नजर आयेंगे जहां बेस्ट vs बेस्ट की जंग देखने को मिल सकती है.

जसप्रीत बुमराह vs विराट कोहली विराट कोहली एवं जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं, जब किसी अन्य टीम से मुकाबला होता है तो दोनों ही खिलाड़ी कहर बरपाते नज़र आते हैं, लेकिन रोमांचक बात यह है कि आईपीएल के दौरान यह खिलाड़ी एक दूसरे के आमने-सामने होते हैं, पिछले सीजन में बुमराह ने कोहली के रूप में आईपीएल का 100वां विकेट अपने नाम किया था, आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ऐसे तो बुमराह के पसंदीदा खिलाड़ी हैं, लेकिन जब आईपीएल में एक दूसरे से भिड़ते हैं तो यह रोमांच देखने का नज़ारा अलग ही होता है.

मुंबई इंडियंस के इस गेंदबाज पर विराट कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाते हैं, कोहली ने आईपीएल में अब तक बुमराह की 49 गेंद खेली हैं और 70 रन बनाने में कामयाब हुए हैं, इधर बुमराह ने भी कोहली को खुलकर खेलने का मौका न देते हुए इनका 2 बार विकेट चटकाया है, बुमराह ने आईपीएल करियर का पहला विकेट भी कोहली के रूप में ही हासिल किया था, एक बार फिर अगले सीजन में ये दोनों खिलाड़ी कुछ आक्रामक अंदाज में एक दूसरे के सामने हो सकते हैं.


एबी डीविलियर्स vs राशिद खान मिस्टर 360 के नाम मशहूर साउथ अफ्रीका के ऐबी डिविलयर्स आईपीएल में आरसीबी से खेलते नजर आते हैं, डिविलयर्स ने आईपीएल में अब तक 169 मैच खेलते हुए 151.91 के औसत से 4849 रन बनाये हैं जिसमें उन्होंने 3 शतक और 38 अर्धशतक जड़े हैं, लेकिन जब इस दमदार खिलाड़ी का समाना अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान से होता है तब इनका स्ट्राइक रेट बहुत नीचे चला जाता है.

सनराईजर्स हैदराबाद से खेलने वाले राशिद ने ऐसे तो आईपीएल में डिविलयर्स को 7 इनिंग्स में 2 बार आउट किया है व साथ में उन्हें मात्र 60 गेंद में सिर्फ 71 रन ही बनाने दिए हैं, आकंड़ो से तो यही लगता है कि यह धुरंदर खिलाड़ी राशिद के सामने शांत पड़ जाता है, इस साल भी इन दोनों के बीच बेस्ट vs बेस्ट के सम्मान की लड़ाई देखने को मिल सकती है.

महेंद्र सिंह धोनी vs सुनील नरेन महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी में अलग ही मिसाल कायम की है साथ ही एक फिनिशर की भूमिका इस खिलाड़ी ने अच्छे- अच्छे गेंदबाजों के पसीने छुड़ाये हैं, लेकिन आईपीएल की टीम सीएसके के कप्तान धोनी वेस्टइंडीज के स्पिनर गेंदबाज सुनील नरेन के सामने बेबस नज़र आते हैं, आईपीएल में केकेआर की टीम से खेलने वाले सुनील नरेन शानदार धोनी को इस कदर खामोश कर देते हैं कि यदि आंकड़ों को देख लिया जाए तो लगता ही नहीं कि धोनी जैसे खिलाड़ी के आंकड़े हों.

ये भी पढ़े : 50 ओवर के मैच में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले टॉप-4 गेंदबाज

धोनी ने सुनील के खिलाफ आईपीएल की 13 पारियों में 47 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 30 रन बनाये हैं और छक्का लगाने वाले धोनी इनके सामने एक चौका मारने में भी कामयाब नहीं हुए हैं. आगामी आईपीएल में निश्चित तौर धोनी इस गेंदबाज के खिलाफ आक्रामक रूप में खेलना चाहेंगे और उधर नरेन् की कोशिश रहेगी कि इन्हें फिर से शांत किया जाए.

No comments