Breaking News

IPL 2021: आईपीएल इतिहास में इन 5 बल्लेबाज के नाम दर्ज है, एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

jaddu

आईपीएल (IPL) में अब तक 13 सीजन खेले जा चूके हैं और 14वां सीजन वर्तमान में खेला जा रहा है. इस दौरान कई रिकॉर्ड्स बने हैं तो कई रिकॉर्ड्स टूटे हैं कुछ इसी प्रकार का क्रीतिमान आज चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए मुकाबले में देखने को मिला जब रविन्द्र जडेजा ने हर्षल पटेल के एक ओवर में 37 रन ठोक डाले, जिसमें 5 बड़े छक्के शामिल थे.

हालांकि, आईपीएल (IPL) में ये पहला मौका नही है जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में 30 से अधिक रन बनाए हो ऐसे पिछले 13 सीजन में पहले भी देखनो को मिल चूका है. इसी सिलसिले को जारी रखते हुए इस आर्टिकल में हम आईपीएल (IPL) के ऐसे ही पांच खिलाड़ियो के नाम बताने वाले हैं जो इस क्रीतिमान को पहले ही हासिल कर चूके हैं.

क्रिस गेल vs प्रसंथ परमेश्वरम (37 रन)

विश्व क्रिकेट में यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने यूँ तो टी-20 क्रिकेट की हर लीग में अपना जौहार दिखाया है लेकिन इसके साथ-साथ उन्होनें एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का कारनामा भी अपने नाम दर्ज कर रखा है.

बात दें कि, क्रिस गेल ने 2011 के आईपीएल (IPL) के दौरान आरसीबी की टीम से खेलते हुए कोच्ची टस्कर्स के खिलाफ एक ओवर में 37 रन ठोक डाले थे. इस ओवर में कोच्ची टस्कर्स के गेंदबाज पी परमेश्वरम ने कुल सात गेंदो के ओवर में 6, 6+n, 4, 4, 6, 6 ,4 इस प्रकार 37 रन दे दिए थे.

रविंद्र जडेजा vs हर्षल पटेल (37 रन)

इस सूची में दूसरे पायदान पर अब रविंद्र जडेजा का नाम आ चूका है. ये उपलब्धि जडेजा ने आज ही आरसीबी के खिलाफ खेले गए मुकाबले में हासिल की थी जब जडेजा ने हर्षल पटेल के एक ओवर में 37 रन ठोकते हुए इस सूची में क्रिस गेल के साथ अपना नाम भी शामिल किया।

सीएसके की पारी का अंतिम ओवर डालने आएं हर्षल पटेल का स्वागत जडेजा ने छक्के के साथ करते हुए शुरूआती चार बोलो पर चार छक्के लगाए जिसमें 6,6, 6+n, 6, 2, 6, 4 के चलते कुल सात गेंदो के ओवर में 37 रन ठोकते हुए केवल 28 गेंदो में 62 रनो की पारी खेली।

सुरेश रैना vs परविंदर अवाना (33 रन)

आईपीएल (IPL) 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए दूसरे क्वालीफ़ायर मुकाबले में सुरेश रैना ने एक आतिशी पारी खेली थी जब पंजाब की टीम ने सीएसके को फाइनल में पहुँचने के लिए 227 रनो का लक्ष्य दिया था.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके ने शुरूआती 6 ओवरो में ही स्कोर बॉर्ड पर 100 रन लगा दिए थे जिसमें सुरेश रैना ने अहम भुमिका निभाते हुए 25 गेंदो पर 85 रनो की आतिशी पारी खेली थी. इस दौरान रैना ने परविंदर अवाना के एक ओवर में 6, 6, 4, 4, nb + 4, 4, 4 ठोकते हुए कुल 33 बनाए थे.

क्रिस गेल vs रवि बोपारा (33 रन)

आईपीएल (IPL) 2010 में क्रिस गेल ने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से खेलते हुए इस सीजन में भी कई आतिशी पारियां खेली थी. जिसमें से एक किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मुकाबले में देखने को मिली थी.

बता दें कि, इस मुकाबले में पंजाब ने केकेआर को 204 रनो का लक्ष्य दिया था जिसका पीछा करने में एक वक्त पर केकेआर की पारी काफी धीमी चल रही थी लेकिन गेल इस धीमी पारी को अपने हवाई शॉट्स के चलते फिर से पटरी पर लाए और रवि बोपारा के एक ओवर में 1, 6, 6, 6, 6, wide + 4, wide + 1, 1 इस प्रकार की बल्लेबाजी करते हुए 33 रन बना दिए थे.

क्रिस गेल vs राहुल शर्मा (31 रन)

आईपीएल(IPL) 2012 का सीजन क्रिस गेल के लिए सबसे सफल सीजन रहा. आरसीबी से खेलत हुए इस सीजन में गेल के बल्ले से कई तुफानी पारियां खेली थी जिसमें से एक पुणे वारियर्स के खिलाफ आई 175 रनो की पारी भी शामिल थी. लेकिन इसके अलावा भी गेल इस सीजन के कई मुकाबलो में अपने से तुफान मचाया था.

इसमें एक मुकाबला इसी टीम (पुणे वारियर्स) के खिलाफ ही खेला गया था जिसमें गेल ने एक राहुल शर्मा के ओक ओवर में 1, 6, 6, 6, 6, 6 के साथ 5 छक्के जड़ते हुए कुल 31 रन बनाए थे और अपनी इस पारी में गेल ने कुल 81 रनो की पारी खेली थी.

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments