Breaking News

IPL 2021: आईपीएल इतिहास में पॉवरप्ले ओवर्स के 5 सबसे किफ़ायती गेंदबाज़

IPL 2021: आईपीएल इतिहास में पॉवरप्ले ओवर्स के 5 सबसे किफ़ायती गेंदबाज़

आईपीएल (IPL) को वैसे तो अमूमन बल्लेबाज़ों का ही खेल कहा जाता है लेकिन इस फ़ॉर्मेट और इस लीग में ऐसे कई गेंदबाज़ भी हैं जिन्होंने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से सबको प्रभावित किया है. फिर चाहे वो विकेट चटका कर हो या फिर किफ़ायती गेंदबाज़ी करते हुए टीम के लिए रोकना हो.

बीते कुछ सालों में कई युवा गेंदबाज़ों ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी के दम पर तमाम क्रिकेट एक्सपरर्ट्स की तारीफ़ें बटोरी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे आईपीएल इतिहास के 5 ऐसे गेंदबाज़ों के बारे में जिन्होंने पॉवरप्ले ओवर्स में सबसे कम रन दिए हैं.

जोफ़्रा आर्चर, राजस्थान रॉयल्स ब्रिजटाउन से तअल्लुक़ रखने वाले 26 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्रा आर्चर (Jofra Archer) ने आईपीएल (IPL) में अपने करियर की शुरुआत 2018 में की थी. तब से अब तक वो कुल 35 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान इंग्लिश तेज़ गेंदबाज़ के नाम 21.33 के गेंदबाज़ी औसत के साथ 46 विकेट हैं.

इसके अलावा अगर पॉवरप्ले ओवर्स में जोफ़्रा आर्चर की गेंदबाज़ी की बात करें तो मैच के इन ओवर्स में अभी तक उनका ओवरऑल इकोनॉमी रेट 5.4 रन प्रति ओवर का है. इस लिहाज़ से वो आईपीएल के सबसे ज़्यादा किफ़ायती गेंदबाज़ हैं.

भुवनेश्वर कुमार, सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2011 (IPL 2011) से इस लीग में अपने करियर की शुरुआत करने वाले मेरठ के 31 वर्षीय सीनियर भारतीय तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अभी तक कुल 121 मैच खेले हैं. इन मैचों में 23.92 के गेंदबाज़ी औसत से भुवी ने 136 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका ओवरऑल इकोनॉमी रेट 7.24 का रहा है.

इसके अलावा जहाँ तक मसला पॉवरप्ले ओवर्स में गेंदबाज़ी का है तो भुवनेश्वर ने आईपीएल करियर में अभी तक पॉवरप्ले ओवर्स में 6 रन प्रति ओवर के इकोनॉमी रेट से गेंदबाज़ी की है. जिसके चलते वो जोफ़्रा आर्चर के बाद आईपीएल के दूसरे सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ हैं.

सुनील नरेन, कोलकाता नाइट राइडर्स 2012 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ़ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने के बाद अब तक सुनील नरेन (Sunil Narine) 120 आईपीएल टी20 मैच खेल चुके हैं. इन मैचों में उन्होंने 24.78 के गेंदबाज़ी औसत से 127 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनका ओवरऑल इकोनॉमी रेट 6.78 का रहा है.

वहीं पॉवरप्ले ओवर्स में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए नरेन ने 6.3 रन प्रति ओवर के इकोनॉमी रेट से गेंदबाज़ी की है. इसी के साथ वो आईपीएल (IPL) में सबसे ज़्यादा किफ़ायती गेंदबाज़ों की सूची में जोफ़्रा आर्चर और भुवनेश्वर कुमार के बाद तीसरे नंबर पर हैें.

ये भी पढ़े : Post office की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

ये भी पढ़े :  IPL 2021 से पहले कैफ ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी इस बार IPL का खिताब


लसिथ मलिंगा, मुंबई इंडियंस आईपीएल 2009 (IPL 2009) में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने के बाद गॉल के 37 वर्षीय सीनियर श्रीलंकाई तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने इस लीग में अभी तक कुल 122 मैच खेले हैं. इन सभी मैचों में गेंदबाज़ी करते हुए मलिंगा ने 19.79 के गेंदबाज़ी औसत से 170 विकेट चटकाए हैं.

गॉल के सीनियर गेंदबाज़ का आईपीएल में ओवरऑल इकोनॉमी रेट 7.14 का है. लेकिन जब बात पॉवरप्ले ओवर्स की आती है तो उनका यही इकोनॉमी रेट घटकर 6.3 रन प्रति ओवर का रहा जाता है. जिसके बाद आईपीएल में सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ों की सूची में वो सुनील नरेन और डेल स्टेन के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

डेल स्टेन, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ़लाबोरवा के 37 वर्षीय सीनियर साउथ अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ डेल स्टेन (Dale Steyn) ने आईपीएल 2008 (IPL 2008) में पहले सीज़न से ही कर दी थी. तब से अब तक वो इस लीग में कुल 95 टी20 मैच खेल चुके हैं. इन मैचों में उन्होंने 25.86 के गेंदबाज़ी औसत से 97 विकेट चटकाए हैं.

स्टेन का आईपीएल में ओवरऑल इकोनॉमी रेट 6.92 का रहा है. इसके अलावा पॉवरप्ले ओवर्स में भी शानदार गेंदबाज़ी करते हुए उन्होंने 6.3 रन प्रति ओवर के इकोनॉमी रेट से गेंदबाज़ी की है. इस लिहाज़ से वो आईपीएल के सबसे किफ़ायती गेंदंबाज़ों में सुनील नरेन के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं.

No comments