Breaking News

राजस्थान रॉयल्स के लिए बुरी ख़बर: दाएं हाथ की सर्जरी कराएंगे तेज तर्रार जोफ्रा आर्चर, IPL 2021 में खेलने पर सस्पेंस

राजस्थान रॉयल्स के लिए बुरी ख़बर: दाएं हाथ की सर्जरी कराएंगे तेज तर्रार जोफ्रा आर्चर, IPL 2021 में खेलने पर सस्पेंस

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट से उबरने के बाद आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ खेलने के लिए भारत लौटने की तैयारी कर रहे हैं, हालांकि उनके पहले चार मुकाबलों में बाहर रहने की संभावना है। इससे पहले आईपीएल में उनकी उपलब्धता ही संदेह के घेरे में थी। राजस्थान रॉयल्स फिलहाल इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की ओर से आर्चर के भारत के लिए रवाना होने की कंफर्म तारीख का इंतजार कर रहा है, लेकिन यह समझा जाता है कि फ्रेंचाइजी को आर्चर के कम से कम पहले चार मुकाबलों में अनुपलब्ध रहने की आशंका है। आर्चर की सोमवार को इंग्लैंड में उंगली की सर्जरी की गई थी।

इंग्लैंड के तेज और अनुभवी गेंदबाज जोफ्रा आर्चर स्कैन और विशेषज्ञों की राय के बाद अपने दाएं हाथ की सर्जरी कराएंगे, हालांकि उनके भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हाेने की वजह यह नहीं है।

ये भी पढ़े : IPL Match List 2021, 9 अप्रैल को शुरुआत और 30 मई को होगा फाइनल

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बताया है कि जनवरी 2021 में भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत आने से ठीक पहले घर की सफाई करते वक्त आर्चर का हाथ कट गया था। वहीं ईसीबी ने यह स्पष्ट किया है कि भारत दौरे के दौरान ईसीबी की मेडिकल टीम द्वारा उनकी चोट की देखरेख की जा रही थी और इससे उनकी उपलब्धता पर कोई असर नहीं पड़ा था। अब स्कैन और विशेषज्ञों की राय के बाद आर्चर सर्जरी कराएंगे, ताकि वह जल्द ठीक होकर वापसी करें। भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के दौरान उनकी चोट गंभीर हो गई थी।

ईसीबी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ' चोट के आकलन और विशेषज्ञों की राय के बाद ईसीबी के मेडिकल पैनल के साथ यह फैसला लिया गया कि आर्चर स्वदेश (ब्रिटेन) लौट आएं और दाएं हाथ की सर्जरी कराएं, जो इस चोट से पूरी तरह उबरने का एकमात्र और सबसे अच्छा रास्ता है। '

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा कि आईपीएल के बाद के चरण में आर्चर की उपलब्धता के बारे में ईसीबी की मेडिकल टीम फैसला लेगी, लेकिन सर्जरी से आर्चर के लिए चीजें मुश्किल हो सकती हैं।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड अन्य खिलाड़ियों के लिए तो रोटेशन पॉलिसी का पालन करता है लेकिन जोफ्रा के लिए एकदम अलग नियम है। दौरे की शुरुआत में जोफ्रा आर्चर को 4 में से 3 टेस्ट खिलाए गए। इस टेस्ट सीरीज में जोफ्रा आर्चर को कुल 35 ओवरों में सिर्फ 4 विकेट मिले थे। इन 35 ओवरों में जोफ्रा ने 122 रन दिए थे।

ओली स्टोन ने सिर्फ 1 टेस्ट मैच खेला जिसमें उन्होंने 22 ओवर में 68 रन देकर 4 विकेट लिए। फिर भी उनको ड्रॉप करके आर्चर को खिलाया गया। हालांकि टी-20 सीरीज में आर्चर का प्रदर्शन शानदार था और उन्होंने कुल 7 विकेट चटकाए। आर्चर जैसे गेंदबाज को आईपीएल फ्रैंचाइजी राजस्थान रॉयल्स हर दिन अंतिम ग्यारह में रखना चाहेगी लेकिन बात अब आर्चर की फिटनेस पर आ टिकी है।

इंग्लैंड के पास इस पूरे वर्ष में काफी क्रिकेट है, जिसमें उसे भारत में अक्टूबर-नवंबर टी-20 विश्व कप से पहले गर्मियों में न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज खेलनी है। इसके बाद साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के साथ एशेज सीरीज में भिड़ना है।


No comments