Breaking News

IPL 2021: डी कॉक की धोखेबाजी से पाकिस्तानी खिलाड़ी का पूरा नहीं हो सका दोहरा शतक

पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) और साउथ अफ्रीका के बीच जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में क्विंटन डी कॉक (quinton de kock) ने जिस तरह की हरकत की, उसके चलते अब उन्हें जमकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 341 रन बनाए थे. जिसका पीछा करने उतरी पाकिस्तान की 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 324 रन बना सकी और महज 17 रन से हार गई.  क्विंटन डी कॉक की जमकर हो रही आलोचना quinton de kock  साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम ने मैच को जीतकर सीरीज पर 1-1 से बराबरी तो कर ली, लेकिन इस दौरान  डी कॉक की अजीब हरकत ने मैच का पूरा सीन तो पलट ही दिया साथ ही पाकिस्तानी बल्लेबाज का बड़ा नुकसान भी हुआ. दरअसल पारी के अंतिम ओवर में मेजबान टीम अफ्रीका के विकेटकीपर और धुंआधार बल्लेबाज की चीटिंग के चलते पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां का दोहरा शतक पूरा नहीं हो सका.  पाकिस्तानी बल्लेबाज फखर जमां 342 रन के लक्ष्य को बनाने के लिए कि 192 रन पर बैटिंग कर रहे थे. 6 गेंद पर टीम को जीत के लिए 31 रन चाहिए थे, और इसे बना पाना असंभव नहीं था, लेकिन मुश्किल भी थी. इस दौरान  फखर जमां के पास एक ऐसा मौका भी था कि, वो दोहरा शतक जड़ सकते थे. लेकिन साउथ अफ्रीका के के खिलाड़ी क्विंटन  डी कॉक (quinton de kock) को ये नामंजूर था, और सरेआम धोखेबाजी करते हुए उन्होंने पाकिस्तानी ओपनर को रन आउट करा दिया. इस वाक्या पर अंपायरों की भी नजर नहीं गई.  धोखेबाजी से डी कॉक ने फखर जमां को कराया आउट WhatsApp Image 2021 04 05 at 6.36.07 AM  पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां क्रीज पर बैटिंग कर रहे थे और आखिरी ओवर की पहली गेंद पर 2 रन के लिए दौड़ पड़े थे, जिसे वो आसानी से पूरा कर सकते थे. लेकिन डी कॉक ने ऐसे समय में भी अजीब हरकत की, जिसकी उम्मीद जेंटलमैन से नहीं थी. ऐसा करने पर आईसीसी (ICC) की तरफ से ऐसी चीजों के खिलाफ सजा का भी प्रावधान बनाया गया है. लेकिन इसके बाद भी फखर जमां को आउट करार दिया गया.  वायरल हो रही वीडियो में भी आप ये देख सकते हैं कि, फखर जमां जिस दौरान दूसरा रन पूरा करने के लिए दौडे़ थे. उस वक्त वो विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (quinton de kock) की ओर देख रहे थे, ऐसे में  डी कॉक ने फिल्डर को संकेत दिया कि थ्रो को नॉन स्ट्राइक एंड पर फेंकिए. जिस समय एडन मार्क्रम ने थ्रो विकेटकीपर के एंड पर फेंका, उस समय फखर जमां साथी खिलाड़ी को देखने लगे थे, क्योंकि उन्हें ऐसा महसूस हो रहा था कि, थ्रो दूसरे छोर पर जाएगा, और वो धीरे दौड़ने लगे, जिसके बाद थ्रो सीधा उनके विकेट पर जा लगा.  डी कॉक और कप्तान पर आईसीसी ने लगाया भारी जुर्माना WhatsApp Image 2021 04 05 at 6.36.26 AM  डी कॉक को अपनी इसी हरकत के चलते जमकर ट्रोल होना पड़ रहा है. साथ ही उनकी जमकर आलोचना भी हो रही है. फिलहाल क्विंटन डी कॉक (quinton de kock) की इस फेक फील्डिंग को देखते हुए आईसीसी ने उन्हें और कप्तान टेम्बा बावुमा इसके लिए सजा दी है.  फखर जमां (fakhar zaman) को ऐसे रन आउट करने पर आईसीसी के नियम 41.5.1 के तहत साउथ अफ्रीका के दोनों खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया है. डी कॉक पर आईसीसी ने मैच की फीस का 75 प्रतिशत और कप्तान टेम्बा बावुमा पर 20 प्रतिशत का जुर्माना लगाया है.

पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) और साउथ अफ्रीका के बीच जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में क्विंटन डी कॉक (quinton de kock) ने जिस तरह की हरकत की, उसके चलते अब उन्हें जमकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 341 रन बनाए थे. जिसका पीछा करने उतरी पाकिस्तान की 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 324 रन बना सकी और महज 17 रन से हार गई.

क्विंटन डी कॉक की जमकर हो रही आलोचना

साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम ने मैच को जीतकर सीरीज पर 1-1 से बराबरी तो कर ली, लेकिन इस दौरान डी कॉक की अजीब हरकत ने मैच का पूरा सीन तो पलट ही दिया साथ ही पाकिस्तानी बल्लेबाज का बड़ा नुकसान भी हुआ. दरअसल पारी के अंतिम ओवर में मेजबान टीम अफ्रीका के विकेटकीपर और धुंआधार बल्लेबाज की चीटिंग के चलते पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां का दोहरा शतक पूरा नहीं हो सका.

पाकिस्तानी बल्लेबाज फखर जमां 342 रन के लक्ष्य को बनाने के लिए कि 192 रन पर बैटिंग कर रहे थे. 6 गेंद पर टीम को जीत के लिए 31 रन चाहिए थे, और इसे बना पाना असंभव नहीं था, लेकिन मुश्किल भी थी. इस दौरान फखर जमां के पास एक ऐसा मौका भी था कि, वो दोहरा शतक जड़ सकते थे. लेकिन साउथ अफ्रीका के के खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक (quinton de kock) को ये नामंजूर था, और सरेआम धोखेबाजी करते हुए उन्होंने पाकिस्तानी ओपनर को रन आउट करा दिया. इस वाक्या पर अंपायरों की भी नजर नहीं गई.

धोखेबाजी से डी कॉक ने फखर जमां को कराया आउट

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां क्रीज पर बैटिंग कर रहे थे और आखिरी ओवर की पहली गेंद पर 2 रन के लिए दौड़ पड़े थे, जिसे वो आसानी से पूरा कर सकते थे. लेकिन डी कॉक ने ऐसे समय में भी अजीब हरकत की, जिसकी उम्मीद जेंटलमैन से नहीं थी. ऐसा करने पर आईसीसी (ICC) की तरफ से ऐसी चीजों के खिलाफ सजा का भी प्रावधान बनाया गया है. लेकिन इसके बाद भी फखर जमां को आउट करार दिया गया.

वायरल हो रही वीडियो में भी आप ये देख सकते हैं कि, फखर जमां जिस दौरान दूसरा रन पूरा करने के लिए दौडे़ थे. उस वक्त वो विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (quinton de kock) की ओर देख रहे थे, ऐसे में डी कॉक ने फिल्डर को संकेत दिया कि थ्रो को नॉन स्ट्राइक एंड पर फेंकिए. जिस समय एडन मार्क्रम ने थ्रो विकेटकीपर के एंड पर फेंका, उस समय फखर जमां साथी खिलाड़ी को देखने लगे थे, क्योंकि उन्हें ऐसा महसूस हो रहा था कि, थ्रो दूसरे छोर पर जाएगा, और वो धीरे दौड़ने लगे, जिसके बाद थ्रो सीधा उनके विकेट पर जा लगा.
डी कॉक और कप्तान पर आईसीसी ने लगाया भारी जुर्माना

डी कॉक को अपनी इसी हरकत के चलते जमकर ट्रोल होना पड़ रहा है. साथ ही उनकी जमकर आलोचना भी हो रही है. फिलहाल क्विंटन डी कॉक (quinton de kock) की इस फेक फील्डिंग को देखते हुए आईसीसी ने उन्हें और कप्तान टेम्बा बावुमा इसके लिए सजा दी है.

फखर जमां (fakhar zaman) को ऐसे रन आउट करने पर आईसीसी के नियम 41.5.1 के तहत साउथ अफ्रीका के दोनों खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया है. डी कॉक पर आईसीसी ने मैच की फीस का 75 प्रतिशत और कप्तान टेम्बा बावुमा पर 20 प्रतिशत का जुर्माना लगाया है.

No comments