Breaking News

अब प्रेग्‍नेंसी को रोकना महिलाओं की नहीं रहेगी टेंशन, मर्दों के लिए आई ‘Pill’

अब प्रेग्‍नेंसी को रोकना महिलाओं की नहीं रहेगी टेंशन, मर्दों के लिए आई ‘Pill’

पुरुषों को भी अब गर्भ निरोध का नया तरीका मिलने जा रहा है. ब्रिटेन में ऐसी ‘जेल’ (Gel) का ट्रायल पूरा हो गया है, जो पार्टनर की प्रेग्नेंसी रोकने में मदद करती है.

पुरुष भी अब गर्भ निरोध की जिम्मेदारी निभा सकेंगे. उनके लिए ऐसी ‘जेल’ (Gel) बनाने का ट्रायल पूरा हो गया है. जिसे लगाने के बाद उनके 99 प्रतिशत स्पर्म बनने कुछ समय के लिए बंद हो जाएंगे. पुरुष जब चाहेंगे इस जेल का इस्तेमाल बंद कर दोबारा से स्पर्म बना सकेंगे.

गर्भ निरोधक Gel के ट्रायल में भाग लिया

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 32 साल के Ed भी उन्हीं कपल में से एक हैं. उन्होंने एडिनबर्ग के पास पुरुष हार्मोनल गर्भनिरोधक ‘जेल’ (Gel) के लिए क्लीनिकल ट्रायल में भाग लिया. इस ट्रायल में उनकी 30 साल की पार्टनर Fiona ने भी साथ दिया. इस ‘जेल’ को लगाने से उन्हें अनचाहा गर्भ (Contraceptive Gel) रोकने में तो मदद मिली लेकिन वजन बढने और हॉट फ्लश निकलने का साइड इफेक्ट भी देखना पड़ा.

अस्पताल के बाहर देखा था विज्ञापन

Ed के मुताबिक उन्होंने एक अस्पताल के बाहर इस ‘जेल’ (Gel) के क्लीनिकल ट्रायल में शामिल होने वालंटियर्स की जरूरत का विज्ञापन देखा था. इसके बाद उन्होंने इसके ट्रायल में शामिल होने का फैसला किया. उसके घर के नजदीक Edinburgh में इसका ट्रायल शुरू हुआ. इस ‘जेल’ (Gel) को लगाने से उसके टेस्टिस में स्पर्म बनने बंद हो गए. डॉक्टरों का कहना है कि इसका इस्तेमाल बंद करने पर फिर से स्पर्म बनने शुरू हो जाते हैं.

कंधे और छाती पर लगाते हैं जेल

रोजाना नहाने के बाद Ed अपने कंधों और छाती पर इस ‘जेल’ (Gel) को लगाता और फिर थोड़ी देर बाद कपड़े पहन लेता. इस ‘जेल’ (Gel) के क्लीनिकल ट्रायल को करने वाली टीम में शामिल Dr John Reynolds ने कहा कि प्रति मिलीलीटर सीमेन में एक मिलियन स्पर्म तक होते हैं. ‘जेल’ लगाने के बाद टेस्टिस में करीब 99 फीसदी तक स्पर्म बनने बंद हो गए. बेडरूम में परफॉर्मेंस पर भी इस जेल का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ा है.

कभी-कभार रात में निकलता है हॉट फ्लश

Ed कहते हैं कि कभी-कभार रात में उनका हॉट फ्लश और पसीना बाहर निकल जाता है. ‘जेल’ (Gel) लगाने से उनका वजन भी 3-4 किलो बढ़ गया है. वे कहते हैं कि इससे उन्हें थोड़ी परेशानी तो हुई है लेकिन टेंशन फ्री सेक्स लाइफ के लिए यह कीमत बहुत कम है. इससे अब मुझे अनचाही प्रेग्नेंसी की कोई चिंता नहीं है और Fiona भी पहले से ज्यादा खुश है. इस ‘जेल’ के अच्छे नतीजों को देखते हुए रिसर्च करने वाली कंपनी अब सरकार से प्रमीशन हासिल करके इसे मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है.

‘जेल’ (Gel) बनने से पार्टनर भी खुश

‘जेल’ (Gel) बनने से Ed की पार्टनर Fiona भी खुश है. वे दोनों पिछले 8 साल से रिलेशनशिप में हैं. उसका कहना है कि पहले प्यार के पलों में प्रेग्नेंसी की बहुत चिंता रहती थी. लेकिन अब इस बात की खुशी है कि Ed भी इस जिम्मेदारी में अब उसका साथ निभा सकेगा. Fiona का कहना है कि Ed पिछले एक साल से ‘जेल’ का इस्तेमाल कर रहा है. इससे उसे थोड़ी-बहुत दिक्कत तो हुई है लेकिन उनकी लव लाइफ अब पहले से अच्छी हो गई है.

No comments