Breaking News

SBI ने अपने ऑनलाइन बैंकिंग कस्टमर्स को किया अलर्ट, जानें क्या है वजह

SBI ने अपने ऑनलाइन बैंकिंग कस्टमर्स को किया अलर्ट, जानें क्या है वजह

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने कस्टमर्स के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। यह नोटिस, फिक्स्ड डिपॉजिट्स को लेकर जारी किया गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को जालसाजों से सचेत रहने को कहा है। स्टेट बैंक ने कहा है कि जालसाज खुद को SBI एंप्लॉयीज बताकर ग्राहकों से ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FD) क्रिएट करने (खोलने) के बहाने कस्टमर्स के पर्सनल बैंकिंग डीटेल्स हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

SBI ने कहा, इन बातों का ध्यान रखें कस्टमर्स देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक ने ट्विटर पर शेयर की गई एक पोस्ट में ग्राहकों से ऐसे स्कैम्स के झांसे में न आने की सलाह दी है। इस ट्वीट में SBI ने कहा है कि कुछ रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि साइबर क्रिमिनल्स ने धोखाधड़ी करने के लिए कस्टमर्स के अकाउंट्स में ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट्स क्रिएट किए। SBI ने ट्वीट में लिखा है, 'हम अपने ग्राहकों से आग्रह करते हैं कि वह किसी को भी अपने बैंकिंग डीटेल्स साझा न करें। खुद को SBI एंप्लॉयीज बताने वाले जालसाजों के झांसे में न आएं। हम कभी भी अपने ग्राहकों से पासवर्ड/OTP/CVV या कार्ड नंबर जैसे पर्सनल डीटेल्स फोन पर नहीं मांगते हैं।'

ये भी पढ़े : Post office की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

ये भी पढ़े :  IPL 2021 से पहले कैफ ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम जीतेगी इस बार IPL का खिताब

ये भी पढ़े : LIC: एक बार पैसा लगाकर जिदंगीभर मिलती रहेगी 8000 पेंशन


बढ़ रहे हैं बैंकों से जुड़े साइबर क्राइम पिछले कुछ सालों में बैंकों से जुड़े साइबर क्राइम तेजी से बढ़े हैं। हालांकि, बैंक कस्टमर्स अगर कुछ आसान सिक्योरिटी टिप्स का ध्यान रखें तो वह ऐसे ऑनलाइन फ्रॉड्स से बच सकते हैं। हमेशा यह बात ध्यान रखें कि बैंक या इसके कर्मचारी कभी अपने ग्राहकों से पासवर्ड्स, सीवीवी नंबर और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) नहीं मांगते हैं। इसके अलावा, फ्री गिफ्ट, रिवॉर्ड प्वाइंट्स से जुड़े ऑनलाइन ऑफर्स के झांसे में बिलकुल भी न आएं। ATM से पैसे निकालते समय सतर्कता बरतें। यह जरूर चेक कर लें कि कहीं कोई हिडेन कैमरा या स्कीमर्स जैसी कोई चीज तो नहीं लगी है। एटीएम पिन डालते समय कीबोर्ड्स को अपनी हथेली से ढक लें।

No comments