Breaking News

10 दिन और ये छोटा सा उपाय, आपकी काली गर्दन हो जाएगी एकदम गोरी

10 दिन और ये छोटा सा उपाय, आपकी काली गर्दन हो जाएगी एकदम गोरी

अकसर हमारी गर्दन का रंग चेहरे के रंग से अलग हो जाता है । काफी कोशिश के बाद भी ये ठीक ना हो रहा हो तो आगे बताए जा रहे उपाय ट्राई कर लें । आमतौर पर गदर्न का हिस्‍सा काला इसलिए भी होता हे कि कयोंकि आप इस पर ध्‍यान नहीं देते हैं । चेहरे की चिंता तो सभी करते हैं लेकिन गर्दन को भूल जाते हैं । जबकि वही स्‍क्रब, फेस वॉश आप गर्दन पर भी लगातार ट्राई करें तो गर्दन का रंग चेहरे के रंग से अलग होगा ही नहीं । आगे जानिए कुछ घरेलु उपाय, काली गर्दन को गोरा बनाने के लिए ।

नींबू – गुलाब जल
एक फ्रेश नींबू के रस को निकालकर उसे गुलाब जल के साथ अच्छी तरह मिला लें। क्वांटिटी इतनी लेना है जो पूरी गर्दन पर आसानी से लग जाए। अब इसे काली गर्दन पर लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर पानी से धो लें। ये उपाय हर रोज प्रयोग करें । ये आपकी स्किन के लिए परफेक्‍ट होम रेमिडी हे । इसका प्रयोग अगर रोजाना करेंगी तो काली गर्दन गोरी होना शुरू हो जाएगी।

नींबू – हल्‍दी
नींबू के रस में थोड़ी सी हल्दी मिला लें । इसे गर्दन पर लगाकर 10- 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गर्म पानी से गर्दन को धो लें। आपकी स्किन में ग्लो आ जाएगा। इस उपाय को करने के तुरंत बाद धूप में जाना अवॉइड करें। हल्‍दी आपकी त्‍वचा के लिए सबसे बेहतरीन एंटीसेप्टिक है । ये आपकी स्किन का निखार लौटाने में बहुत मददगार साबित हो सकती है ।लेकिन इसकी गुणवत्‍ता का ख्‍याल जरूर रखें ।

बेसन का करें प्रयोग
बेसन को स्किन लाइट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है । इससे आप अपनी गर्दन भी साफ कर सकते हैं । इसका पैक बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच सरसों का तेल और चुटकी भर हल्दी लें । इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट लगाएं और रगड़कर हटाएं । इस पैक को हर हफ्ते लगाएं । आपको इसका रिज़ल्ट दो बार में लगाने के बाद दिखने लगेगा ।

आलू का इस्‍तेमाल
आलू को आंखों के डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है । इससे आप अपनी गर्दन भी साफ कर सकते हैं । इसका असर आपको दो से तीन बार लगाने पर नज़र आएगा । इसके लिए हर रात सोने से पहले आलू की एक स्लाइस को गर्दन पर रगड़ें । 10 मिनट बाद धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें ।

बेकिंग सोडा का प्रयोग
इसे दांतों, नाखूनों और चेहरे को चमकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । चाइनीज़ लड़कियां इसे पानी में डालकर इसके बबल्स से फेस को क्लीन करती हैं । आप भी इससे अपनी गर्दन को साफ कर सकते हैं । इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं । इस पेस्ट से गर्दन की मसाज करें । कुछ ही दिनों में आपको इस पेस्ट का फायदा दिखने लगेगा ।

एलोवेरा, विटामिन ई
इसके फायदे से कोई अंजान नहीं है. गर्दन के लिए एलोवेरा जेल को लगाकर पांच से सात मिनट मसाज करें । इस जेल को हफ्ते में एक बार लगाएं और एक महीने के अंदर ही आपको फर्क दिखने लगेगा । विटामिन ई त्‍वचा के लिए बहुत फज्ञयदेमंद है । इस ऑयल से बालों और चेहरे को कई फायदे मिलते हैं. ये आपकी गर्दन को भी साफ कर सकता है । इस तेल की कैप्‍सूल बाजार में उपलब्‍ध हैं इन्‍हें खरीदें और डायरेक्‍ट स्किन पर अप्‍लाई करें ।

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments