Breaking News

18 से 44 आयुवर्ग के लोग अब सीधे वैक्सीन सेंटर पहुंच कर ले सकेंगे टीका

18 से 44 आयुवर्ग के लोग अब सीधे वैक्सीन सेंटर पहुंच कर ले सकेंगे टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18-44 आयुवर्ग के लिए वैक्सीन का के नियम में बदलाव किया है. अब इस एज ग्रुप के लोगों को कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं है.

ये सीधे वैक्सीन सेंटर जाकर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस एजग्रुप के लिए CoWIN पर ऑन-साइट रजिस्ट्रेजशन और अपॉइंटमेंट का फीचर ऐक्टिवेट कर दिया गया है.

यानी स्लॉजट खाली होने पर आप सीधे वैक्सीानेशन सेंटर जाकर रजिस्ट्रे शन करवा सकेंगे और टीका ले पायेंगे. फिलहाल यह सुविधा केवल सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ही मिलेगी.

दरअसल कई राज्यों से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किये जाने के बाद भी लोगों के न पहुंचने की स्थिति में टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थीं. इन रिपोर्ट्स के आधार पर ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है.

इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन बुकिंग के बारे में जानकारी के अभाव के चलते भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

सरकारी वैक्सीन सेंटर्स पर ही यह सुविधा ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट की सुविधा सिर्फ सरकारी कोविड वैक्सीनेशन केंद्रों पर ही होगी. फिलहाल यह सुविधा निजी वैक्सीनेशन केंद्रों पर नहीं मिलेगी. प्राइवेट संस्थानों में टीकाकरण के लिए अब भी पहले से ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग करानी होगी.

इसके अलावा यह संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर भी निर्भर करेगा कि वे इस फैसले को लागू करते हैं या नहीं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को आदेश दिया है कि वे जिला प्रशासन से ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा को लागू करने का काम करें.

ये भी पढ़े : आइए जानते हैं चंबा के जोत नामक स्थान के बारे में जो किसी जन्नत से कम नहीं

No comments