Breaking News

हिमाचल रातों-रात बदला मौसम: बादल फटा, बारिश हुई अभी 4 दिन जारी रहेगा आफत-राहत का दौर

हिमाचल रातों-रात बदला मौसम: बादल फटा, बारिश हुई; अभी 4 दिन जारी रहेगा आफत-राहत का दौर

हिमाचल प्रदेश में बेटे कुछ दिनों में गर्मी का कहर बरपाने के बाद मौसम ने रातों रात करवट बदल ली है। मौसम विभाग द्वारा जताया गया अनुमान सही साबित हुआ है और रात के वक्त से ही सूबे के कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है।

बादल फटा-बाढ़ आई: पेड़ हो या टावर सब धराशायी

इस सब के बीच प्रदेश के मंडी जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां पर हुई तेज बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। सदर के ऊपरी क्षेत्र में बादल फटने के कारण मैहनी गांव में बाढ़ आ गई। इससे सड़क पूरी तरह से तबाह हो गई है। पंचायत घर सहित अन्य घरों को भी नुकसान हुआ है


ये भी पढ़े :  1 जून से बदल जाएंगे Bank और Gmail समेत ये पांच नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

तेज तूफान व बारिश के कारण पंडोह क्षेत्र में पड़ती मैहनी पंचायत में बाढ़ आ गई, सारा पानी खेतों से होकर आने के कारण कृषि भूमि पूरी तरह से बह गई। तेज हवा से बीएसएनएल का टावर गिर गया, इसके साथ ही 20 देवदार के पेड़ जड़ समेत उखड़ गए। कई घरों की छतें उड़ी तो ओलावृष्टि के कारण घरों में खिड़कियों पर लगे शीशे भी टूट गए। मैहनी पंचायत घर में 76,000 रूपए से लगे सोलर पैनल भी तबाह हो गए हैं।

शिवाधार-मैहनी रोड पर भारी मलबा आने से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। इसमें लगभग 20 लाख रूपए का नुकसान हुआ है। पंडोह-शिवा रोड पर भी मलबा आने के कारण 60 हजार रूपए का नुकसान, सतौर-थाटा रोड में 50 हजार, तो कैंची मोड-सातमील रोड बंद होने से दो लाख रूपए का नुकसान हुआ है। इसके अलावा अन्य मार्गों पर भी मलबे गिरे हैं। विभाग को लगभग 40 से 50 लाख रूपए का नुकसान आंका जा रहा है।
आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल यहां जानें

ताजा अपडेट के अनुसार हिमाचल प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में पांच दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस अलर्ट के तहत राजधानी शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा के सिहुंता, चुवाड़ी, चंबा, सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा के कुछ क्षेत्रों में 29 मई से 2 जून तक बारिश के साथ छिटपुट स्थानों पर तेज हवा, गरज और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

31 मई और 1 जून को हमीरपुर, किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर नौ जिलों में गर्ज के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 30 मई से 3 जून तक मध्य और पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-हल्की बर्फबारी का पूर्वानुमान है। दो जून को सात जिलों ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर आंधी के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इसके आलवा लाहुल स्पीति, चंबा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर के अधिकतर क्षेत्रों में मौसम खराब रहने की संभावना है। अलग अलग जगहों में बारिश होने व तूफान चलने की संभावना है। 31 मई से 2 जून तक पूरे हिमाचल में मौसम खराब रहेगा। बारिश, बर्फबारी व तूफान की संभावना जताई गई है। 3 और चार मई को मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम के मिजाज बिगड़े रहने की संभावना है।

No comments