Breaking News

कोविड से रिकवरी के बाद फेफड़ों को रखें स्वस्थ, 6 महीने बाद भी हो सकती है समस्‍या

कोविड से रिकवरी के बाद फेफड़ों को रखें स्वस्थ, 6 महीने बाद भी हो सकती है समस्‍या

Coronavirus: कोविड-19 संक्रमण को हल्के में लेने की जरूरत नहीं है. जब आप इस गंभीर बीमारी से गुजरते हैं तो आपको पता लगता है कि कोरोना का संक्रमण आपके शरीर पर कहां-कहां प्रभाव छोड़ कर गया है. कई लोग ये सोचने लगते हैं कि अब तो हम ठीक हो गए हैं. अब हमें किसी तरह की सावधानी बरतने की जरूरत नहीं है, तो आप ये बिल्कुल गलत सोच रहे हैं. कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि आपको कोरोना से रिकवर करने के बाद भी 6 महीने तक सावधानी बरतनी चाहिए.

रिसर्च में कहा गया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण मरीज के फेफड़ों (Lungs) पर सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ रहा है. ऐसे में आपको छह महीनों तक जोखिम का खतरा है. कोरोना वायरस मरीज के फेफड़ों को कमजोर कर देता है. जिसके बाद कई गंभीर शारीरिक समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए कोरोना संक्रमण से रिकवरी के बाद भी आपको अपने स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखना चाहिए. आपको अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए कुछ एक्सरसाइज और खान-पान में कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है.

ब्रीद होल्डिंग एक्सरसाइज जरूर करें
कई रिसर्च में ये भी सामने आया है कि कोरोना से रिकवर होने के छह महीने बाद भी कोविड-19 के मामूली मामलों में मौत का खतरा बना हुआ है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह बीमारी की गंभीरता के साथ बढ़ता जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि कम गंभीर लक्षण वाले कोरोना के मरीजों को भी विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है. ऐसे में डॉक्टर्स आपको फेफड़ों को फिट रखने वाली एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. लंग्स को फिट रखने के लिए आपको ‘ब्रीद होल्डिंग एक्सरसाइज’ जरूर करनी चाहिए. आपको इस व्यायाम को कम से कम छह महीने तक करना है.

ब्रीद होल्डिंग एक्सरसाइज कैसे करें
इस एक्सरसाइज को करने का तरीका बहुत आसान है. सबसे पहले आप किसी हवादार खुली जगह पर बैठ जाएं. अब मुंह और नांक से सांस भरकर रोक लें. अगर आप 25-30 सेकेंड तक अपनी सांस रोक पाते हैं, तो अनुमान लगाया जा सकता है कि फेफड़े स्वस्थ हैं.

खान-पान से फिट रखें फेफड़े
विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से रिकवर होने के बाद भी आपको खाने-पीने में सावधानी बरतनी चाहिए. कोरोना के मरीजों को कम से कम छह महीने बाद भी ‘लंग फाइब्रोसिस’ की समस्या हो सकती है. ‘लंग फाइब्रोसिस’ में फेफड़ों में सिकुड़न आ जाती है. इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखना बहुत जरूरी है. आपको एक्सरसाइज के अलावा डाइट का भी ख्याल रखना है. कोरोना से ठीक होने के बाद मिर्च-मसाल वाला खाना खाने से बचें. आप खाने में तुलसी, हल्दी, अंजीर, लहसुन और शहद जैसी चीजों का उपयोग कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

No comments