Breaking News

Bed Tea के शौकीन हैं? पहले जान लें खाली पेट चाय-क़ॉफी पीने के कितने नुकसान

Bed Tea के शौकीन हैं? पहले जान लें खाली पेट चाय-क़ॉफी पीने के कितने नुकसान

चाय-कॉफ़ी ज़्यादातर लोगों को पसंद होती है. हर व्यक्ति इन दोनों में से कोई एक चीज तो जरूर पीता है. वैसे चाय कॉफ़ी पीने के कुछ फायदे भी हैं. चाय (Tea) में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट्स हार्ट को हेल्दी (Healthy Heart) रखता है, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और शुगर लेवल को भी कम करने में मदद करता है. तो वहीं कॉफ़ी (Coffee) भी फैट बर्न करके वेट लॉस में मदद करती है, आपको फोकस और अलर्ट रखने का काम करती है और साथ ही में कई बीमारियों के खतरे को भी कम करती है. इतने सारे फायदों के बावजूद, अगर आप खाली पेट इन दोनों चीजों का सेवन करते हैं तो आपके लिए बड़ी मुश्किल हो सकती है.
खाली पेट चाय-कॉफी पीने के नुकसान

बहुत से लोगों को बेड टी (Bed Tea) पीने की आदत होती है यानी चाय पिए बिना उनकी नींद ही नहीं खुलती तो वहीं कुछ लोग कॉफी के शौकीन होते हैं. ब्रश करने के तुरंत बाद खाली पेट 1 कप कॉफी पिए बिना उनका दिन ही शुरू नहीं होता. लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट (Empty Stomach) चाय कॉफी पीने की आपकी ये आदत सेहत के लिए कितनी नुकसानदेह है. इसका कारण ये है कि चाय और कॉफी दोनों में कैफीन होता है और खाली पेट कैफीन का सेवन पेट और पाचन के साथ ही पूरे शरीर के लिए हानिकारक है.

1. कैफीन (Caffeine) इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करती है और इसी वजह से लोग सुबह चाय-कॉफी पीते भी हैं ताकि उन्हें काम करने की ऊर्जा मिल सके. लेकिन खाली पेट कैफीन का सेवन करने से शरीर को फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो सकता है. इस कारण जी मिचालने और सिर चकराने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए कुछ खाने के बाद ही चाय कॉफी पिएं.

2. चाय-कॉफी जैसे कैफीन वाले ड्रिंक्स का अगर खाली पेट सेवन किया जाए तो पेट में एसिड (Acid) का उत्पादन अधिक होने लगता है. एसिड की वजह से पेट के अंदर टीशू की जो एक परत होती है जिसे stomach lining कहा जाता है उसे नुकसान पहुंचता है और इस कारण अपच, बदहजमी, पेट और सीने में जलन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

3. खाली पेट चाय कॉफी पीने की वजह से बहुत से लोगों को कब्ज (Constipation) की भी दिक्कत हो जाती है और यह समस्या इतनी अधिक जटिल होती है कि फाइबर से भरपूर डाइट का सेवन करने और एक्सरसाइज करने के बाद भी ठीक नहीं हो सकती, जब तक आप सुबह खाली पेट कैफीन लेने वाली अपनी इस आदत को बदल न दें.

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments