Breaking News

गंजेपन से परेशान हैं, रोजाना खाली पेट ये एक चीज खाइए, कुछ ही दिनों में नए बाल आने भी शुरू हो जाएंगे

गंजेपन से परेशान हैं, रोजाना खाली पेट ये एक चीज खाइए, कुछ ही दिनों में नए बाल आने भी शुरू हो जाएंगे

बालों का गिरना, टूटना, झड़ना, डेनसिटी कम होना, ये सब आजकल आम समस्‍याएं बनती जा रही हैं । एक उम्र के बाद बालों में समस्‍या स्‍वीकार्य थी लेकिन आजकल तो जवां उम्र में ही बालों में कई तरह की दिक्‍कतें पेश आने लगती हैं । ऐसे में दवाएं खाने से भी परहेज नहीं करते । लेकिन दवाओं से पहले कुछ घरेलु नुस्‍खे अपनाकर देखें, बिना साइडइफेक्‍ट के ये उपाय आपके बहुत काम आने वाले हैं ।

अलसी
फ्लैक्‍स सीड्स का नाम आजकल डायट मार्केट में काफी पॉपुलर है । इन्‍हें हिंदी में अलसी कहा जाता है इसके अलावा भारत के पूर्वी क्षेत्रों में तीसी नाम से भी मशहूर है । ये एक तरह का तिलहन है जिससे तेल भी निकाला जाता है । ये आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से प्रचलन में है । वो लोग जो मछली नहीं खाते उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है ।

सेहत और बालों के लिए बहुत फायदेमंद
अलसी त्‍वचा के साथ सेहत के लिए भी बहुत अचछी मानी जाती है । वो लोग जो मछली का सेवन नहीं कर सकते उन्‍हें अलसी जरूर खाना चाहिए । अलसी का तेल काफी फायदेमंद होता है । इसे भूनकर इसका पाउडर बनाकर सलाद आदि के ऊपर डालकर खाना चाहिए । इसे बालों के लिए किस तरह आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं, आइए आपको आगे बताते हैं ।

गंजेपन के शुरुआती लक्षण
हर दिन कंघी करते हुए बालों का गुच्‍छा हाथों में बाहर आ रहा हो तो ये गंजेपन की शुरुआत हो सकती है । आंकड़े के अनुसार रोजाना 50 से 100 की संख्‍या में बालों को टूटना आम है लेकिन इससे ज्‍यादा हो तो समझिए आप गंजे हो रहे हैं । सिर में पीछे की ओर बाल कम दिखने लगे तो समझिए आपके बाल अब धीरे-धीरे जाने वाले हैं । अच्‍छा है कि आप इनका ध्‍यान करना शुरू करें, इससे पहले कि ये पूरे गायब हो जाएं ।

बालों के लिए वरदान है अलसी
विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अलसी आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ तेजी से बढ़ने में भी मदद करते हैं । डैमेज बालों की मरम्‍मत भी करती है । बालों को जड़ से मजबूती देती है । अलसी के बीजों को खाने का तरीका बड़ा आसान है । ये स्‍वाद में थोड़ा सा अलग होते हैं लेकिन एक बार आदत बन जाए तो इससे बेहतर कुछ नहीं ।

ऐसे खाएं
सबसे पहले एक चम्मच अलसी के बीज लेकर पैन में डालें। इसके बाद इन्हें 5 मिनट के लिए भूनें। अब इसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें। आपका अलसी का पाउडर बनकर तैयार है। रोजाना सुबह खाली पेट 1 चम्मच अलसी के पाउडर का सेवन करें। आप चाहे तो 1 चम्मच दही के साथ 1 चम्मच अलसी का पाउडर मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। कुछ दिनों में आपको इसका असर साफ दिखाई देने लगेगा।

अलसी का तेल
बालों की जड़ों पर अलसी का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है । ये आपके बालों को भरपूर पोषण देता है । इस तेल को लगातार लगाने से बालों की क्‍वालिटी सुधरती है । इसके अलावा यह बालों का लगातार झड़ना और रूसी की प्रॉब्‍लम से भी निजात दिलाता है । अलसी को डायट में शामिल करें या फिर इसका तेल प्रयोग करें ये आपको आंतरिक और बाहरी दोनों तरीके से लाभ पहुंचाता है ।

ये भी पढ़े : सूरत के व्यापारी ने अपनी 2 माह की बेटी के लिए चांद पर खरीदी जमीन!

ये भी पढ़े :  LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए

ये भी पढ़े : बेटी का सुहाग बचाने आगे आई मां, सास ने किडनी देकर दामाद को दिया नया जीवन

No comments