Breaking News

खुशखबरी! एसबीआई क्लर्क भर्ती की अंतिम तिथि बढ़ी, इनके लिए गाइडलाइंस भी जारी

खुशखबरी! एसबीआई क्लर्क भर्ती की अंतिम तिथि बढ़ी, इनके लिए गाइडलाइंस भी जारी

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एसबीआई क्लर्क भर्ती (SBI Clerk Recruitment) 2021 के लिए आवेदन करने की रजिस्ट्रेशन तारीख का बढ़ा दिया है। जिन उम्मीदवारों ने अभी भी तक एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 के लिए आवेदन नहीं किया है वे अब 20 जून, 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले, आवेदन की अंतिम तिथि 17 मई 2021 तक थी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) क्लर्क भर्ती अभियान के माध्यम से जूनियर एसोसिएट पदों पर कुल 5237 रिक्त पद भरे जाएंगे। योग्य उम्मीदवार एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के नए नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

महत्वपूर्ण तारीखें
एप्लीकेशन फॉर्म भरने की शुरुआत: 27 अप्रैल, 2021
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की नई अंतिम तिथि: 20 मई 2021
पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख: 17 मई 2021
प्री-एग्जाम ट्रेनिंग कॉल लेटर (SBI Call letter): 26 मई को जारी हो सकता है
प्रीलिम्स परीक्षा: जून 2021
मुख्य (Main) परीक्षा: 31 जुलाई, 2021

इन उम्मीदवारों के लिए बैंक ने जारी की गाइडलाइंस
एसबीआई ने ईडब्ल्यूएस (EWS) श्रेणी के उम्मीदवारों द्वारा आय और संपत्ति प्रमाण पत्र (income and asset certificates) दिखाने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों कोडॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV) के दिन मौजूदा डीओपीटी दिशानिर्देशों के अनुसार संबंधित वित्तीय वर्ष के लिए 'आय और संपत्ति प्रमाण पत्र' वेरिफिकेशन के लिए दिखाना होगा।

रिजेक्ट हो सकती है एप्लीकेशन, जानें क्यों?
अगर कोई उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV) की डेट पर सर्टिफिकेट नहीं दिखाता है, तो उसे जूनियर एसोसिएट्स (ग्राहक सहायता और बिक्री) के पद के लिए बैंक में नौकरी नहीं देने पर विचार किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये का भुगतान करना होगा। क्योंकि आवेदन शुल्क और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, एक्सएस, डीएक्सएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

ये भी पढ़े : आइए जानते हैं चंबा के जोत नामक स्थान के बारे में जो किसी जन्नत से कम नहीं


चयन प्रक्रिया
ऑनलाइन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा (SBI Preliminary & Main exam) और ऑप्टेड स्थानीय भाषा का टेस्ट होगा। 100 अंकों के लिए प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। एक घंटे की परीक्षा को तीन भागों में बांटा जाएगा- अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता।

No comments