Breaking News

अगर आपको हरी मिर्च को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो इन्हें इस तरह से करें स्टोर

अगर आपको हरी मिर्च को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो इन्हें इस तरह से करें स्टोर

अक्सर आपने ये देखा होता कि हरी मिर्च जल्दी सूखने लगती है या फिर लाल पड़ने लगती है। भले ही उसे फ्रिज में स्टोर किया जाए, लेकिन एक हफ्ते के अंदर उसके रंग और स्वाद दोनों पर असर पड़ जाता है। हरी मिर्च के साथ ये समस्या अक्सर होती है और ऐसे में आप बहुत ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च लेकर रख भी नहीं सकते। पर क्या कोई ऐसा हैक नहीं है जिससे हरी मिर्च को स्टोर करना भी आसान हो जाए और ये जल्दी खराब भी न हो।

अगर आप ऐसे ही किसी हैक की तलाश में हैं तो चलिए हम आपको ऐसे ही एक हैक के बारे में बताते हैं। इस हैक से न ही हरी मिर्च के स्वाद पर असर पड़ेगा और न ही ये जल्दी खराब होंगी। बस आपको इसे रेफ्रिजरेट करने का तरीका पता होना चाहिए।
अगर दो हफ्ते के अंदर इस्तेमाल करनी है हरी मिर्च तो ऐसे करें स्टोर-

अगर आपको दो हफ्ते के अंदर हरी मिर्च इस्तेमाल करनी है तो उसे स्टोर करने का तरीका भी अलग होगा। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले हरी मिर्च को अच्छे से पानी से धोकर आधे घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगो दें।
इसके बाद पानी से बाहर निकाल कर उनकी डंडी तोड़ दें। अगर कोई ऐसी मिर्च है जो खराब हो रही है तो उसे हटा दें या फिर आधा काटकर सिर्फ अच्छा-अच्छा भाग रखें।
अब हरी मिर्च को पानी से निकाल कर उन्हें पेपर टॉवल पर सुखा लें।
इसके बाद उन्हें पेपर टिशू में रैप करें और फ्रिज में जिपलॉक बैग में स्टोर करें ताकि सीधे फ्रिज की ठंडक उसपर न पहुंचे।
 
ऐसा करने से दो हफ्ते तक मिर्च फ्रेश बनी रहेगी।


अगर दो हफ्ते से ज्यादा समय तक हरी मिर्च करनी है स्टोर तो ऐसा करें-

अगर आपको दो हफ्ते से ज्यादा समय के लिए हरी मिर्च स्टोर करनी है तो शुरुआती स्टेप्स वही रहेंगी जो हमने दो हफ्ते वाले प्रोसेस में की थी। पहले मिर्च धोकर, उसकी डंडी तोड़कर, पानी में भिगो कर, पेपर टॉवल में सुखा लेना है। असली प्रोसेस उसके बाद शुरू होता है -
एक बार आपकी मिर्च सूख जाए तो उसे क्लिंग फिल्म रैप वाली ट्रे या प्लेट में ट्रांसफर करता है। किसी प्लेट में क्लिंग फिल्म रैप करें और उसमें सारी मिर्च डालें।

अब इसे ऊपर से भी क्लिंग फिल्म रैप से ढक दें।
इसके बाद आपको इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीजर में जमाना है।

अब इसे निकालकर किसी फ्रीजर सेफ बैग में स्टोर करें और एक स्ट्रॉ की मदद से आप उस बैग से एक्स्ट्रा एयर भी निकाल सकते हैं।

मिर्च का पेस्ट बनाकर उसे ऐसे स्टोर करें-

मान लीजिए आपको हरी मिर्च का पेस्ट स्टोर करना है वो भी ऐसे की हर सब्जी में बस उस पेस्ट का थोड़ा सा हिस्सा डाला जाए और काम हो जाए तो आप ये तरीका अपना सकते हैं।


आप मिर्ची को ब्लेंडर में पीस लें। इसमें कुछ भी और एड करने की जरूरत नहीं है बस नॉर्मल हरी मिर्च को उसकी डंडी निकाल कर पेस्ट बना लें।
 
इसके बाद इसे क्लिंग फिल्म वाली ट्रे में छोटी-छोटी बड़ी के आकार में डालकर फ्रीजर में जमाएं। इसके ऊपर भी आपको क्लिंग फिल्म डालनी है।

इसके बाद आप कुछ घंटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर इन्हें बाहर निकाल कर किसी फ्रीजर सेफ बैग में ट्रांसफर करें और स्ट्रॉ की मदद से उस बैग से एक्स्ट्रा एयर बाहर निकालें।
 
इसे आप कुछ महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं और जब भी चाहें तब जितने पीस निकालने हों उतने निकाल लें।
इस तरह से आपकी मिर्ची महीनों तक चलेगी और खराब भी नहीं होगी।

No comments